logo-image

रूस से S-400 मिसाइल समझौते को लेकर भारत से नाराज ट्रंप, कर सकते हैं बड़ी घोषणा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत के रूस से हवाई रक्षा प्रणाली S-400 Air Defense Systemखरीदने को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Updated on: 11 Oct 2018, 01:42 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत के रूस से हवाई रक्षा प्रणाली S-400 S-400 Air Defense System खरीदने को लेकर बड़ा बयान दिया है. ट्रंप ने कहा है कि जल्द ही भारत को दंडात्मक काट्सा प्रतिबंधों पर अमेरिका के फैसले से अवगत करा दिया जाएगा. काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सरीज थ्रू सैंक्शंस एक्ट’ (CAATSA) के तहत रूस के साथ हथियार सौदे पर अमेरिकी प्रतिबंधों से भारत को छूट देने का अधिकार केवल ट्रंप के ही पास है.

ट्रंप ने सख्‍त भाषा का इस्‍तेमाल किया
भारत और रूस के बीच हुए रक्षा सौदे के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने ओवल ऑफिस में कहा, 'भारत को पता चल जाएगा. भारत को पता चलने जा रहा है. आप जल्द ही देखेंगे.' ट्रंप ने यह भी कहा कि ईरान से चार नवंबर की समयसीमा के बाद तेल आयात जारी रखने वाले देशों के बारे में अमेरिका देखेगा. भारत और चीन जैसे देशों के ईरान से तेल आयात जारी रखने के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, 'हम देखेंगे.'

हाल ही में जानकारों ने आशंका जताते हुए कहा था कि S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की खरीद के बाद कड़े CAATSA प्रतिबंधों से भारत को छूट मिलना आसान नहीं होगा. विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि अमेरिका की नजर में भारत और रूस के बीच हुआ 5.4 अरब डॉलर का यह सौदा बहुत महत्व रखता है.

और पढ़ें : भारत को S-400 ट्रायंफ मिसाइल सिस्टम देगा रूस, बढ़ सकती हैं पाक और चीन की चिंता, जानें खासियत

UD रक्षा मंत्री भारत के पक्ष में 

एक तरफ तो सूत्रों के मुताबिक यह कहा जा रहा है कि रक्षा मंत्री जिम मैटिस और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो सीएएटीएसए में भारत को छूट दिलाने के लिए जोर दे रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ ट्रंप के हाल ही में आए बयान से ऐसा नहीं लगता कि वह ये छूट देने के मूड में हैं. दरअसल ट्रंप ने बीते सप्ताह भारत को टैरिफ किंग कहा था. ट्रंप ने यह भी कहा था कि उनके आयातों पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की उनकी चेतावनी के बाद भी भारत अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करना चाहता है.