logo-image

अब स्टूडेंट्स वीजा पर सख्त हुआ ट्रंप प्रशासन, बढ़ सकती है भारतीय छात्रो की मुश्किलें

एक अंग्रेजी वेबसाइट की खबर के मुताबिक ट्रंप प्रशासन अब वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी यूएस में रह रहे छात्रो के खिलाफ सख्त कदम उठाने जा रही है।

Updated on: 13 May 2018, 10:25 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका में ट्रंप प्रशासन के आने के बाद नियमों में हुए बदलाव से दूसरे देश के प्रवासियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक बार फिर प्रवासियों के मुश्किलें बढ़ सकती है।

एक वेबसाइट की खबर के मुताबिक ट्रंप प्रशासन अब वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी यूएस में रह रहे छात्रो के खिलाफ सख्त कदम उठाने जा रही है। खबर के मुताबिक इस संबंध में ट्रंप सरकार ने ड्राफ्ट पॉलिसी जारी की है।

9 अप्रैल से यह पॉलिसी लागू हो जाएगी और फिर स्टूडेंट विजा एक्सपायर होने के पहले दिन से ही गैर कानूनी रूप से मौजूदगी की अवधि शुरू हो जाएगी।

मौजूदा दिशानिर्देश के मुताबिक, गैरकानूनी मौजूदगी की गणना तब से की जाती है जिस दिन अधिकारी कोई उल्लंघन पाते हैं या फिर आव्रजन जज डिपोर्टेशन का ऑर्डर पास करते हैं।

बता दें कि F1 यानी स्टूडेंट्स विजा धारक को 60 दिन का ग्रेस दिया जाता है और इन्ही 60 दिनों में छात्रों को स्टूडेंट्स विजा का स्टेटस वर्क वीजा में बदलना होता है या अमेरिकी छोड़ स्वदेश लौटना होता है।

नए कानून के मुताबिक जो स्टूडेंट्स अवैध रूप से अमेरिका में रहते पाए जाएंगे उनको अमेरिका में आने पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। जो स्टूडेंट्स 180 से अधिक दिनों तक गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में रहते हुए पाए जाएंगे, उनके 3 से 10 साल तक अमेरिका में प्रवेश पर रोक लग सकती है।

ओपन डोर्स रिपोर्ट (2017) के इंटरनैशनल स्टूडेंट डेटा के मुताबिक, अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या 2016-17 की अवधि में 12 प्रतिशत बढ़ी है। अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स की संख्या के मामले में भारत के छात्रों की संख्या चीन के बाद सबसे ज्यादा है।

इस लिहाज से भारत के छात्रों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

और पढ़ें: इंडोनेशिया चर्च पर आत्घाती हमला, कम से कम 2 लोगों की मौत, 13 घायल