थाईलैंड : दूसरे दिन गुफा से बच्चों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान हुआ शुरू

उत्तरी थाईलैंड में बीते दो सप्ताह से अधिक समय से गुफा में फंसे 13 लोगों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद सोमवार को बचाव अभियान के दूसरे दिन प्रशासन बचाव अभियान की तैयारी कर रहा है।

  |   Updated On : July 09, 2018 12:14 PM
 बचाव अभियान (IANS)

बचाव अभियान (IANS)

नई दिल्ली:  

उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में 15 दिनों से फंसे 13 लोगों में से चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन को रोक दिया गया था। रविवार रात को यह अभियान करीब 10 घंटों के लिए रोका गया था। सोमवार को लगातार दूसरे दिन प्रशासन ने इस बचाव अभियान को शुरू कर दिया है।

इस मौके पर एंबुलेंस की कई गाड़ियां गुफा के पास मौजूद हैं।

रविवार को बचाव अभियान के पहले दिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे। चार युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है।

इस बचाव अभियान के आधिकारिक प्रवक्ता नारोंगसाक ओसोतानाकोर्न ने रविवार रात को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बचाव टीमें सोमवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक अभियान में जुट जाएंगी।

बचावकर्मियों को चार किलोमीटर से अधिक लंबे मार्ग में इस्तेमाल में लाए जाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडरों को बदलने की भी जरूरत है और आंशिक रूप से बाढ़ग्रस्त गुफा की स्थितियों की दोबारा जांच भी करनी होगी।

चियांग राय प्रांत की गुफा में फंसे 12 बच्चों में से चार को रविवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था और उन्हें अस्पताल ले जाया गया था।

पहले बच्चे को गुफा से रविवार शाम 5.40 बजे निकाला गया और दूसरे को उसके 10 मिनट बाद जबकि दो अन्य को दो घंटे से अधिक समय के बाद बाहर निकाला गया।

गौरतलब है कि अभी भी आठ बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच गुफा में हैं।

(IANS इनपुटस के साथ)

First Published: Monday, July 09, 2018 11:04 AM

RELATED TAG: Thai Cave Rescue, Thai Boys Stuck In Cave, Thai Boys Soccer Team, Wild Boars,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो