BREAKING NEWS
  • IPL 12: महेंद्र सिंह धोनी की बैटिंग देख बुरी तरह से डर गए थे विराट कोहली, मैच के बाद दिया ये बयान- Read More »
  • IPL 12: महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड, आईपीएल में ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने- Read More »
  • भारत ने श्रीलंका से लगती तटीय सीमा पर हाई अलर्ट घोषित किया, गोवा जैसे तटीय राज्यों में चर्च के बाहर सुरक्षा बढ़ी- Read More »

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी सफलतापूर्वक उड़ान, पढ़ें पूरी खबर

IANS  |   Updated On : April 15, 2019 08:43 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

एयरोस्पेस कंपनी स्ट्रेटोलॉन्च द्वारा बनाए दुनिया के सबसे बड़े विमान ने शनिवार को अपनी पहली परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की. अधिकतम 189 मील (302.4 किलोमीटर) प्रति घंटे की गति को प्राप्त करते हुए विमान ने मोजेव रेगिस्तान में 17,000 फीट की ऊंचाई पर 2.5 घंटे तक उड़ान भरी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, स्ट्रेटोलॉन्च ने एक बयान में कहा कि दोहरे ढांचे वाले डिजाइन और अमेरिकी फुटबॉल मैदान की लंबाई से ज्यादा बड़े पंखों वाले इस विमान ने कैलिफोर्निया के मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट से सुबह 6.58 बजे (पैसिफिक टाइम) उड़ान भरी.

यह भी पढ़ें- चीन के खिलाफ इस मामले में भारत के साथ आ सकता है भूटान, पढ़ें पूरी खबर

स्ट्रेटोलॉन्च के सीईओ जीन फ्लॉयड ने कहा, 'पहली उड़ान कितनी शानदार रही.' उन्होंने कहा, 'आज की उड़ान ग्राउंड लॉन्च सिस्टम का एक लचीला विकल्प प्रदान करने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाएगी. हमें स्ट्रेटोलॉन्च टीम, आज के फ्लाइट क्रू, नॉर्थ्रप ग्रम्मन के स्केल्ड कम्पोजिट्स और मोजेव एयर एंड स्पेस पोर्ट के हमारे सहयोगियों पर बेहद गर्व है.'

स्ट्रेटोलॉन्च की स्थापना 2011 में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक दिवंगत पॉल ऐलन द्वारा बड़े वाहक विमान को ऑर्बिटल-क्लास रॉकेट के लिए उड़ान लॉन्च पैड के रूप में विकसित करने के लिए की गई थी. सीएनएन के अनुसार, विमान के पंखों का फैलाव 385 फीट है और यह 238 फीट लंबा है, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है. यह धरती पर किसी भी हवाई जहाज की तुलना में सबसे ज्यादा चौड़ा है और इसका वजन पांच लाख पाउंड है.

यह भी पढ़ें- सूडान में तख्तापलट की अगुवाई करने वाले औफ का इस्तीफा

नासा में विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस जुर्बुचेन ने ट्वीट किया, 'इस रिकॉर्ड कायम करने वाले विमान का उड़ान भरना स्ट्रेटोलॉन्च टीम के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है ! यह अंतरिक्ष के छोर तक और उससे भी परे जाने से जुड़ा है.' उन्होंने कहा, 'काश पॉल ऐलन यह देख पाते.'

First Published: Monday, April 15, 2019 08:41 AM

RELATED TAG: World Largest Aircraft, World Largest Plane, Stratolaunch, Stratolaunch Plane, Largest Plane In World,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो