logo-image

थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को सुरक्षित निकालने का अभियान जारी

थाईलैंड प्रशासन का कहना है कि बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को सकुशल बाहर निकालने के मिशन को रविवार को दोबारा शुरू कर दिया गया।

Updated on: 08 Jul 2018, 01:47 PM

नई दिल्ली:

थाईलैंड प्रशासन का कहना है कि बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को सकुशल बाहर निकालने के मिशन को रविवार को दोबारा शुरू कर दिया गया। चियांग राइ के गवर्नर नारोंगसाक ओसोथानकोर्न ने कहा, 'हमारी तत्परता आज उच्चतम स्तर पर है। आज का दिन महत्वपूर्ण है।'

सुबह 10 बजे 13 विशेषज्ञ गोताखोरों का एक अंतर्राष्ट्रीय दल माई साई पहाड़ों के नीचे भूमिगत सुरंगों में गया। बचावकर्ताओं का कहना है कि आगामी भारी मानसूनी बारिश से बचाव अभियान में बाधा पहुंच सकती है।

इस बचाव अभियान से जुड़े स्वयंसेवियों ने इस प्रयास को 'अभी नहीं तो कभी नहीं' के रूप में उल्लेखित किया है।

थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं। बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है।

पहले बच्चे को बाहर आने में 11 घंटे का वक्त लग सकता है। सभी बच्चे एक साथ बाहर नहीं आ पाएंगे. ऑपरेशन दो से 4 दिनों तक चल सकता है।

बच्चों तक पहुंचने के लिए गोताखोरों को संकरी सुरंगों को सफलतापूर्वक पार करना पड़ेगा। 'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, इस मार्ग ऑक्सीजन के अतिरिक्त सिलेंडर लगा दिए गए हैं।

और पढ़ें: दिल्ली में जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक, नीतीश रहेंगे एनडीए के साथ या महागठबंधन में शामिल होने पर होगी बात?