logo-image

सीरिया के होम्स में दो आत्मघाती हमले, 42 लोगों की मौत

जिनेवा में चल रही शांतिवर्ता के बावजूद सीरिया सरकार शासित होम्स शहर के दो सुरक्षा सेवा बेस पर हुए आत्मघाती हमले में 42 लोगों की मौत हो गई।

Updated on: 25 Feb 2017, 04:38 PM

नई दिल्ली:

जिनेवा में चल रही शांतिवर्ता के बावजूद सीरिया सरकार शासित होम्स शहर के दो सुरक्षा सेवा बेस पर हुए शनिवार को हुए आत्मघाती हमले में 42 लोगों की मौत हो गई। होम्स देश का तीसरा सबसे बड़ा देश है।  सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के डायरेक्टर रामी अबदेल ने कहा,' कम से कम छह हमलावर थे और उनमें से कुछ ने राज्य सुरक्षा और मिलिट्री इंटेलीजेंस के हेडक्वाटर के सामने खुद को उड़ा लिया।' 

अबदेल ने बताया इस हमले में इंटेलीजेंस का एक सीनियर अधिकारी भी मारा गया। सुरक्षा बलों नें शहर को पूरी तरह से बंद कर दिया है। गौरतलब है कि मई 2014 में यूएन ब्रोक्रेरर्ड ट्रूस डील के तहत विद्रोहियों के वापस चले चाने के बाद से होम्स पूरी तरह से सरकार के नियंत्रण में है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने 2016 में दुनिया भर में गिराए 26,171 बम, पाकिस्तान पर बमबारी में रिकॉर्ड कमी

होम्स के गवर्नर तलाली बाराजी ने कहा कि अधिकतर मृतक सुरक्षाकर्मी थे। उन्होंने कहा कि इन हमलों में होम्स में सैन्य खुफिया शाखा के प्रमुख कर्नल शराफ हसन दाबौल और स्टेट सुरक्षा शाखा प्रमुख कर्नल दरविश की भी मौत हो गई।

बराजी ने कहा कि मृतकों की संख्या 30 से अधिक, और घायलों की संख्या 34 है। लेकिन ब्रिटेन के मानवाधिकार संगठन सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि इन हमलों में 42 लोगों की मौत हुई है।

होम्स में पहला घातक हमला हुआ। सीरियाई सेना ने इस शहर पर कब्जा जमा लिया है। इसके साथ ही प्रांत के अन्य हिस्सों से विद्रोहियों को खदेड़ने के लिए अभियान जारी है।
स्टेट टीवी के मुताबिक, अलकायदा से सबंद्ध नुसरा फ्रंट ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।