logo-image

कोरियाई संकट : दक्षिण कोरियाई मीडिया का दावा, अमेरिका से बातचीत के लिए तैयार हुआ उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक उत्तर कोरिया अमेरिका के साथ बातचीत करने को तैयार हो गया है। दक्षिण कोरिया की मीडिया ने राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से इस खबर को चलाया है।

Updated on: 25 Feb 2018, 09:01 PM

highlights

  • लगातार चल रही तनातनी के बीच उत्तर कोरिया, अमेरिका के साथ बातचीत करने को तैयार हो गया है
  • दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक उत्तर कोरिया अमेरिका के साथ बातचीत करने को तैयार हो गया है

नई दिल्ली:

लगातार चल रही तनातनी के बीच उत्तर कोरिया, अमेरिका के साथ बातचीत करने को तैयार हो गया है।

दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक उत्तर कोरिया अमेरिका के साथ बातचीत करने को तैयार हो गया है।

राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से दक्षिण कोरिया की मीडिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव बेहद बढ़ चुका है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जहां संयुक्त राष्ट्र में सार्वजनिक तौर पर उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन को सबक सिखाने की चेतावनी दे चुके हैं वहीं उत्तर कोरिया ने बदले में अमेरिका पर परमाणु हमले की धमकी दी है।

अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ है। हालांकि कड़े प्रतिबंधों के बावजूद कोरिया लगातार ऐसे परीक्षण करता रहा है, जिसके जवाब में उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध लगा चुका है।

उत्तर कोरिया ने ऐसे समय में अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर की है जब हाल ही में उत्तर कोरियाई सैन्य जनरल की अगुआई में उत्तर कोरिया का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल विंटर ओलिंपिक के समापन समारोह में शामिल होने के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचा है।

वहीं अमेरिका ने भी विंटर ओलिंपिक्स के समापन समारोह में डॉनल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल भेजा है।

और पढ़ें: जिनपिंग बन सकते हैं तीसरी बार राष्ट्रपति, चीन बदलेगा संविधान

हालांकि दोनों देशों के बीच बातचीत की खबर ऐसे समय में सामने आई है जब उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर गुप्त तरीके से प्योंगयांग के खिलाफ सैन्य हमले से पहले बड़े पैमाने पर साइबर युद्ध की तैयारी करने का आरोप लगाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) और सरकारी दैनिक अखबार 'रोडोंग सिनमुन' ने कहा कि अमेरिका की विदेश नीति की पत्रिका ने 15 फरवरी को एक अंक में खुलासा किया था कि वाशिंगटन कोरियाई प्रायद्वीप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी खुफिया क्षमताओं का विस्तार कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की तरह अमेरिका की एजेंसियां हमले के लिए तैयार हैं और इसके लिए कई अरबों डॉलर का निवेश और कई विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया गया है।

'केसीएनए' के अनुसार, 'एनबीसी', 'ब्लूमबर्ग न्यूज' और 'वाशिंगटन पोस्ट' जैसे अमेरिकी मीडिया आउटलेट उत्तर कोरिया से 'साइबर आतंकवाद' और धमकियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि प्योंगयांग के खिलाफ अमेरिकी युद्ध की पहल व्यावहारिक कार्यान्वयन के चरण में पहुंच गई है।'

'केसीएनए' ने कहा, अमेरिका दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध के अभ्यास के लिए बड़ी संख्या में साइबर युद्ध विशेषज्ञों को भेज रहा है।

और पढ़ें: उत्तर कोरिया के 28 कंपनियों पर अमेरिका ने लगाया बैन, चीन को भी नहीं छोड़ा