logo-image

दक्षिण कोरिया ने कहा, US से बातचीत और परमाणु परीक्षण बंद करने के लिए तैयार है उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के विशेष राजदूत से मंगलवार को मुलाकात की है।

Updated on: 06 Mar 2018, 09:42 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के विशेष राजदूत से मंगलवार को मुलाकात की है। इस मुलाकात का मूल उद्देश्य दोनों देशों के बीच संबंधों को मधुर करना था।

वहीं दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार और मिसाइल परीक्षण पर रोक पर लगाने के लिए सहमत है।

दक्षिण कोरिया के प्रेजिडेंशल नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टर ने कहा कि उत्तर कोरिया ने कहा कि वह अमेरिका से भी अच्छे संबंधों के लिए बातचीत के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने इस बारत पर हामी भरते हुए कहा है कि अगर उनके देश को मिल रही सैन्य धमकियों का निवारण हो जाता है और उनके देश की सुरक्षा सनिश्चित हो जाता है तो उन्हें अपने परमाणु हथियार रखने की जरूरत नहीं है।

और पढ़ें: श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा, भारतीय टीम फंसी, BCCI ने कहा- नहीं रुकेगा मैच

इस मुलाकात के दौरान उत्तर कोरिया ने यह वादा किया है कि वह कभी भी दक्षिण कोरिया के खिलाफ किसी भी पारंपरिक या परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं करेंगे। दोनों देशों के बीच बातचीत के लिए सहमति पिछले साल अप्रैल में बनी थी।

किम और दक्षिण कोरिया के राजदूतों ने आपस में सैन्य तनावों को कम करने और वार्ता-सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बातचीत की।

इस दौरान किम जोंग उन ने भी गंभीरता के साथ सभी मुद्दों पर बात की और दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध बढ़ाने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति साझा की।

बता दें कि फरवरी में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने शीतकालीन ओलम्पिक के दौरान दक्षिण कोरिया का ऐतिहासिक दौरा किया था। इसी दौरान उन्होंने मून को उत्तर कोरिया आने का न्योता दिया था।

और पढ़ें: मुस्लिम और बौद्ध के बीच सांप्रदायिक हिंसा के बाद श्रीलंका में आपातकाल