logo-image

किम जोंग उन से मुलाकात से पहले बोले ट्रंप, उत्तर कोरिया के पास यह आखिरी मौका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से 12 जून को सिंगापुर में होने वाली बैठक से पहले चेतावनी दी है कि यह शिखर सम्मेलन उनके लिए 'आखिरी मौका' है।

Updated on: 10 Jun 2018, 08:19 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से 12 जून को सिंगापुर में होने वाली बैठक से पहले चेतावनी दी है कि यह शिखर सम्मेलन उनके लिए 'आखिरी मौका' है। ट्रंप ने यह बात जी7 सम्मेलन के दौरान कही।

ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा कि वह किम जोंग उन से मिलने की उम्मीद कर रहे थे और कहा कि यह शिखर सम्मेलन दोनों देशों के लिए विश्व शांति और निरंकुशता के लिए अच्छा होगा।

और पढ़ें- SCO से इतर पीएम मोदी ने ज़िनपिंग से की मुलाक़ात, कहा- साथ मिले तो दुनिया को दे सकते हैं दिशा

ट्रंप ने कहा, 'मैं सिंगापुर जा रहा हूं जहां पर हमें उत्तर कोरिया और दुनिया के लिए वास्तविक अद्भुत परिणाम प्राप्त करने का मौका मिलेगा। यह निश्चित रूप से एक रोमांचक दिन होगा और मुझे पता है कि किम जोंग उन कुछ ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत करेंगे जो शायद इससे पहले कभी नहीं हुआ होगा। अपने देश के लिए शांति और समृद्धि लाने की कोशिश करेंगे। मैं उनसे मिलने की उम्मीद करता हूं और महसूस करता हूं कि यह 'आखिरी मौका' बर्बाद नहीं होगा!'

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) June 9, 2018

ट्रंप सिंगापुर जा रहे हैं, जहां वह मंगलवार को किम से मिलने की तैयारी करेंगे। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट में दोनों नेता उत्तर कोरिया के परमाणु निशस्त्रीकरण और कोरियाई युद्ध के अंत जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

वहीं किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को होने वाली मुलाकात से पहले सिंगापुर के प्रधानमंत्री भी किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे।

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग किम जोंग उन और ट्रंप से 10 व 11 जून को अलग-अलग मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों से सिंगापुर के प्रधानमंत्री की यह मुलाकात काफी अमह मानी जा रही है।

आपको बता दें कि ट्रंप ने एक जून को कहा था कि यूएस-उत्तर कोरिया सम्मेलन के लिए तैयार है। इन दोनों नेताओं की बैठक सेंटोसा द्वीप पर सिंगापुर के कैपेल्ला होटल में होंगी।

और पढ़ेंः भारत-चीन के बीच ब्रह्मपुत्र नदी के आंकड़े साझा करने और चावल निर्यात पर बनी बात