logo-image

क्रिसमस से पहले अमेरिका में शटडाउन, New Year का जश्‍न भी हो सकता है फीका

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि यह शटडाउन ज्यादा लंबा नहीं चलेगा.

Updated on: 22 Dec 2018, 03:49 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका में यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल फंडिंग पर डेमोक्रेट्स से बात न बनने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शटडाउन की घोषणा कर दी है. शटडाउन की घोषणा करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि यह शटडाउन ज्यादा लंबा नहीं चलेगा. अमेरिकी कांग्रेस की कार्यवाही शुक्रवार को स्थगित हो जाने से अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप होना तय हो गया है. स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह 12:01 बजे से कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का कामकाज बंद हो जाएगा.

दरअसल, ट्रंप प्रशासन यूएस-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार के निर्माण के लिए 5 बिलियन डॉलर (लगभग 35,000 करोड़ रुपये) मांग रहा है. शटडाउन की स्थिति में अमेरिका में कई महत्वपूर्ण एजेंसियों का काम प्रभावित हो सकता है. ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया था, 'अगर डेमोक्रेट्स ने बॉर्डर सिक्योरिटी के लिए वोट नहीं किया तो सरकार काम नहीं करेगी.' ट्रंप की इस घोषणा के बाद बाजार में भी उथल-पुथल मच गई है. एक दिन पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने धमकाया था कि बॉर्डर वॉल के लिए फंड जारी नहीं किया गया तो उनकी सरकार शुक्रवार-शनिवार आधी रात से शटडाउन करेगी. जैसा कि तय था, सीनेट में ट्रंप और डेमोक्रेट्स के बीच सहमति नहीं बनी, जिसके बाद सदन की कार्यवाही को स्‍थगित कर दिया गया. ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए ट्रंप ने कहा, 'हम चाहते हैं कि यूएस मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बने, ताकि लोग कानूनी प्रक्रिया के तहत सीमा पार कर सकें. इसके ड्रग ट्रैफिकिंग जैसी तमाम समस्याओं से निजात मिलेगा. उम्‍मीद है कि डेमोक्रेट्स हमारी बात मानेंगे और मिलकर काम करेंगे. यह भी उम्‍मीद है कि यह शटडाउन ज्यादा लंबा नहीं चलेगा.' 

क्या है शटडाउन
अमेरिका में ऐंटी-डेफिशिएंसी एक्ट लागू होने से पैसे की कमी होने पर संघीय एजेंसियों को अपना काम रोकना पड़ता है यानि कर्मचारियों को छुट्टी पर भेज दिया जाता है. इस दौरान उन्हें वेतन भी नहीं दिया जाता. इस स्थिति में सरकार संघीय बजट लाती है, जिसे प्रतिनिधि सभा और सीनेट, दोनों में पारित कराना जरूरी होता है.

पहले भी हुआ है अमेरिका में शटडाउन
अमेरिका के आर्थिक इतिहास में इसका सामना कई बार करना पड़ा है. इससे ठीक पहले अक्टूबर 2013 में शटडाउन की स्थिति पैदा हुई थी, जब सत्ता में डेमोक्रेट्स की सरकार थी और बराक ओबामा राष्ट्रपति थी. तब शटडाउन 16 दिनों तक चला था और 8 लाख कर्मचारियों को इस दौरान घर बैठना पड़ा था. इससे पहले 1981, 1984, 1990 और 1995-96 के दौरान अमेरिका के पास खर्च करने के लिए पैसा नहीं बचा था. 1995-96 की अवधि में 21 दिनों तक शटडाउन चला था, जो 6 जनवरी 1996 को समाप्त हुआ था.