logo-image

शिंजो आबे फिर बने जापान के प्रधानमंत्री, जनता ने दिया 'आबेनॉमिक्स' को समर्थन

आकस्मिक चुनाव के बाद जापान की संसद के निचले सदन ने बुधवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना।

Updated on: 01 Nov 2017, 04:27 PM

नई दिल्ली:

आकस्मिक चुनाव के बाद जापान की संसद के निचले सदन ने बुधवार को लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के शिंजो आबे को फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुना। आबे की पार्टी ने 22 अक्टूबर को हुए आकस्मिक चुनाव में जीत दर्ज की थी।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, जापान के 63 वर्षीय नेता को प्रतिनिधि सभा में 465 वोट में से 312 वोट मिले। आबे देर शाम तक अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे। 

एलडीपी के नेता के रूप में आबे लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने दिसंबर 2012 में पदभार संभाला था। आबे ने निचले सदन को भंग कर दिया था और सितंबर के अंत में आकस्मिक चुनाव की घोषणा की थी।

न्यूयॉर्क अटैक: हमलावर लगा रहा था 'अल्लाह-हु- अकबर' का नारा

उन्होंने उत्तर कोरिया द्वारा लगातार किए जा रहे हथियार परीक्षणों की धमकियों का मुकाबला करने और उनके आर्थिक सुधारों को जारी रखने के लिए अपने लोकप्रिय समर्थन को मजबूत करने की आवश्यकता का हवाला दिया था।

उनके आर्थिक सुधारों को 'आबेनोमिक्स' के नाम से जाना जाता है।

यदि वह 2018 में एलडीपी अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाते हैं और नवंबर 2019 तक सत्ता में रहते हैं तो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहने वाले नेता बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें: वरुण धवन की 'अक्टूबर' अगले साल होगी रिलीज, देखें फिल्म का फर्स्ट लुक

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें