logo-image

शरीफ़ और उनके परिवार के पाकिस्तान छोड़ने पर जल्द लग सकती है पाबंदी

भ्रष्टाचार विरोधी संस्थान जल्द ही इन सब के नाम को 'एग्ज़िट कंट्रोल लिस्ट' में डालने वाली है।

Updated on: 19 Nov 2017, 05:46 AM

नई दिल्ली:

पानामा पेपर्स मामले में जल्द ही पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ और उनके परिवार के चार सदस्यों के देश छोड़ने पर पबंदी लगाई जा सकती है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक़ देश की भ्रष्टाचार विरोधी संस्थान जल्द ही इन सब के नाम को 'एग्ज़िट कंट्रोल लिस्ट' में डालने वाली है। यानी कि शरीफ़ परिवार के बाहर जाने पर ध्यान रखने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी और उन्हें देश छोड़कर बाहर जाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी।।

बता दें कि नवाज शरीफ पर अल-अजीजिया स्टील मिल्स, हिल मेटल एस्टैबलिशमेंट और 16 अन्य विदेशी कंपनियों से संबंधित तीन मामलों में आरोप तय किए गए हैं।

सर्वोच्च अदालत की पांच सदस्यीय पीठ ने 28 जुलाई को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को छह सप्ताह के भीतर जवाबदेही अदालत में नवाज शरीफ और उनके बेटों के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था और निचली अदालत को छह महीनों के भीतर फैसला लेने का आदेश दिया था।

नवाज शरीफ और बेटी मरियम पर भ्रष्टाचार के मामले में आरोप तय

शरीफ और उनके बेटों का नाम एनएबी के तीनों मामलों में है जबकि मरियम और उनके पति सिर्फ एवेनफील्ड मामले में नामजद हैं।

पाकिस्तीनी अख़बार डॉन के मुताबिक़ लाहोर स्थित एनएबी ऑफ़िस ने शुक्रवार को ही शरीफ़, उनके बेटे हुसैन और हसन, बेटी मरयम और दामाद मोहम्मद सफ़दर को 'एग्ज़िट कंट्रोल लिस्ट' में डालने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।

इससे पहले एनएबी ने शरीफ परिवार के खिलाफ लंदन स्थित उनकी एवेनफील्ड संपत्ति, अजीजिया स्टील मिल्स और साथ ही साथ 16 अन्य विदेशी कंपनियों से संबंधित तीन मामलों में संदर्भ पत्र (रिफरेंस) दाखिल किए थे। जबकि वित्त मंत्री इसहाक दार के खिलाफ एक संदर्भ पत्र दाखिल किया था।

पाकिस्तान की जवाबदेही अदालत ने नवाज शरीफ की बेटी मरियम को दी जमानत