logo-image

भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस 2020 में लड़ेंगी राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका में भारतीय मूल की सीनेटर और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुखर आलोचक कमला हैरिस 2020 में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने जा रही हैं.

Updated on: 21 Jan 2019, 08:22 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका में भारतीय मूल की पहली सीनेटर और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुखर आलोचक कमला हैरिस 2020 में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने जा रही हैं. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बन सकती है. हैरिस ने अपने चुनाव प्रचार के लिए बाल्टीमोर को अपना मुख्यालय चुना है. 

कैलिफोर्निया की डेमोक्रेट सीनेटर ने एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, 'मैं राष्ट्रपति पद के दौड़ में शामिल हूं. एक साथ मिलकर इसे पूरा करें.'

वीडियो को साझा करते हुए उन्होंने कहा, 'न्याय, शालीनता, समानता, आजादी, लोकतंत्र. ये सब सिर्फ शब्द नहीं हैं. ये भी ऐसे मूल्य हैं जिससे हम अमेरिकी प्यार करते हैं. और ये सभी अब पटरी पर हैं. हमारे देश का भविष्य आप पर और अपने अमेरिकी मूल्यों के लिए हमारी आवाजें उठाने वाले लड़ रहे लाखों लोगों पर निर्भर करता है. इसलिए मैं अमेरिका की राष्ट्रपति पद के दौड़ में शामिल हो रही हूं. मैं उन आवाजों को उठाने और उसे एक साथ करने के लिए शामिल हो रही हूं.'

54 वर्षीय हैरिस 2016 में सीनेट के लिए निर्वाचित हुई थीं. पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में कराए गए डेमोकेट्रिक वोटर्स के पोल में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप से मुकाबले के लिए उन्हें 5वीं पसंदीदा नॉमिनी माना गया था.

हालांकि हैरिस राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए घोषणा करने वाली पहली डेमोक्रेट नहीं हैं. अभी कुछ दिनों पहले अमेरिका की पहली हिंदू सांसद गेबार्ड (37) ने भी ऐलान किया था कि वह अगले साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी.

ऐसी अटकलें भी हैं कि संयुक्त राष्ट्र (UNO) में अमेरिकी स्थाई प्रतिनिधि का पद छोड़ चुकी निकी हेली भी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से इस दौड़ में शामिल होने की मंशा रखती हैं. निकी हेली अमेरिकी कैबिनेट में शामिल होने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी नागरिक हैं.