logo-image

आम चुनाव में पाकिस्तानी सेना की सीधे तौर पर कोई भूमिका नहीं: जनरल गफूर

पाकिस्तान में चल रहे आम चुनाव के बीच वहां की आर्मी ने साफ कर दिया है कि चुनाव के दौरान नेताओं की सुरक्षा के लिए सेना सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं है।

Updated on: 19 Jul 2018, 06:44 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में चल रहे आम चुनाव के बीच वहां की आर्मी ने साफ कर दिया है कि चुनाव के दौरान नेताओं की सुरक्षा के लिए सेना सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं है।

पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के मेजर जनरल ऑसिफ गफूर ने कहा देश की सेना चुनाव के दौरान किसी भी नेता की सुरक्षा के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं है।

आतंरिक मामलों पर सीनेट की स्थायी समिति के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए जनरल गफूर ने कहा कि पाकिस्तान सेना सिर्फ चुनाव आयोग के दिए गए निर्देशों का पालन करेगी।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक जनरल गफूर ने कहा, 'आर्मी सीधे तौर पर किसी भी नेता की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार नहीं है। नेताओं की सुरक्षा पाकिस्तान सरकार और चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है। हम सिर्फ चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को सुरक्षा में मदद करेंगे।

इसके साथ ही गफूर ने यह भी साफ कर दिया कि पाकिस्तान सेना का आम चुनाव से सीधे तौर पर कोई संबंध नहीं है।

उन्होंने कहा, 'कुछ अफवाहे फैलायी जा रही है कि सेना सीधे तौर पर चुनाव में शामिल है और अलग-अलग आदेश दे रही है। यह पूरी तरह आधारहीन है। हमारा चुनाव से सीधे तौर पर कोई लेना-देना नहीं है और हम सिर्फ चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने में चुनाव आयोग के आदेश पर काम कर रहे हैं। चुनाव में सीधे तौर पर हमारी कोई भूमिका नहीं है।'

और पढ़ें: चुनावी मोड में BJP, दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बुलाई बैठक

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस की यह विशेष बैठक देश में चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर था ताकि बिना किसी डर के चुनाव हो सके।

गौरतलब है कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं जिससे पहले चुनावी रैलियों में आतंकी कई बम धमाकों को अंजाम दे चुके हैं। इन धमाके में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

साल 2013 में पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में करीब 8 लाख सुरक्षाकर्मियों और 7 लाख चुनाव आयोग के कर्मचारियों ने सीधे तौर पर हिस्सा लिया था।

और पढ़ेंः LS में भगोड़ा आर्थिक अपराध बिल पर चर्चा, RS में RTI संशोधन बिल होगा पेश