logo-image

सऊदी अरब ने पाकिस्तान में 20 बिलियन डॉलर निवेश करने के समझौते पर किये हस्ताक्षर

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने दो दिवसीय दौरे पर रविवार को पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे.

Updated on: 18 Feb 2019, 03:10 AM

नई दिल्ली:

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने दो दिवसीय दौरे पर रविवार को पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे. मोहम्मद बिन सलमान की सुरक्षा में पाकिस्तान ने सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये. सऊदी अरब के प्रिंस की अगवानी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की. पीएम इमरान खान ने सऊदी क्राउन प्रिंस का गले लगाकर गर्मजोशी से स्वागत किया. इमरान खान मुहम्मद बिन सलमान की खिदमत करते हुए नज़र आये. प्रधानमंत्री इमरान खान के न्यौते पर पाकिस्तान आये सलमान रावलपिंडी में नूर खान हवाईअड्डा पर पहुंचे. 

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, सऊदी अरब ने पाकिस्तान में 20 बिलियन डॉलर का निवेश करने के समझौते पर हस्ताक्षर किये. 

सलमान के साथ सऊदी अरब के शाही परिवार के सदस्य, अहम मंत्री और प्रमुख कारोबारी समेत एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद रहा. अप्रैल 2017 में सलमान के वली अहद के पद पर पदोन्नति के बाद उनकी पाकिस्तान की यह पहली आधिकारिक यात्रा होगी. यात्रा के दौरान मोहम्मद बिन सलमान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात करेंगे. पाकिस्तान और सऊदी अरब विभिन्न क्षेत्रों में समझौतों और समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेंगे. 

शहर और प्रवेश स्थानों पर 1,000 से ज्यादा सुरक्षा जांच चौकियां बनाई गई है. मोहम्मद बिन सलमान के लिए चार स्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. कामगारों और छात्रों को परेशानी से बचाने के लिए सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है. पाकिस्तान के बाद सलमान 19  फरवरी को भारत के दौरे पर आएंगे. 

और पढ़ें: पाक के विदेश मंत्री ने पुलवामा हमले पर कहा- पहले से शक था कि चुनाव से पहले भारत में कुछ ऐसा होगा 

बता दें कि सलमान की पहली इस्लामाद यात्रा में एक दिन की देरी की खबर सामने आई थी. इसे पहले भारतीय सैनिकों पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच उत्पन्न तनाव के बाद सुरक्षा कारणों को लेकर सलमान की यात्रा रद्द करने की अटकलें सामने आ रही थी. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार रात घोषणा की कि सऊदी अरब के वली अहद रविवार को आएंगे.