logo-image

बांग्लादेशः राजनाथ सिंह ने दुनिया के सबसे बड़े भारतीय वीजा केंद्र का किया उद्घाटन, आवेदकों को नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

बांग्लादेश दौरे पर आए भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को ढाका में आधुनिक सुविधाओं से लैस दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन किया और आवेदकों को अब लंबी प्रतीक्षा नहीं कराने का वादा किया।

Updated on: 14 Jul 2018, 08:28 PM

ढाका:

बांग्लादेश दौरे पर आए भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को ढाका में आधुनिक सुविधाओं से लैस दुनिया के सबसे बड़े वीजा केंद्र का उद्घाटन किया और आवेदकों को अब लंबा इंतजार नहीं कराने का वादा किया।

बीडीन्यूज 24 के मुताबिक, राजनाथ ने अपने बांग्लादेशी समकक्ष असदुज्जमान खान कमाल के साथ जमुना फ्यूचर पार्क(जेएफपी) में एकीकृत केंद्र का उद्घाटन किया।

इस मौके पर भारतीय उच्चायुक्त हर्षवर्धन श्रृंगला भी उपस्थित थे। उन्होंने मीडिया को बताया, 'यह दुनिया का सबसे बड़ा भारतीय वीजा केंद्र है और संभवत: कहीं के भी मुकाबले सबसे बड़ा है।'

नया केंद्र 15 जुलाई से मोतीझील और उत्तरा में मौजूदा केंद्रों की जगह लेगा।

और पढ़ें: दिल्ली समेत उत्तर भारत में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश होने की संभावना

ढाका के गुलशन में और मीरपुर रोड पर मौजूद बाकी के दो केंद्र 31 अगस्त तक विशाल 18,500 वर्ग फुट के वाणिज्यिक क्षेत्र में स्थित इस केंद्र में स्थानांतरित हो जाएंगे।

वीजा आवेदन जमा करने के लिए मौजूदा ई-टोकन (नियुक्ति) प्रणाली भी 15 जुलाई से वापस ले ली जाएगी।

रपट में कहा गया है कि बांग्लादेश से बड़ी संख्या में लोग भारत आते हैं। पिछले साल देश ने बांग्लादेशी नागरिकों के लिए 14 लाख वीजा जारी किए थे।

रपट में कहा गया है कि बांग्लादेश में भारत के 12 वीजा केंद्र हैं।

राजनाथ ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि भारत और बांग्लादेश ने हमारी भूमि और समुद्री सीमाओं को शांति के क्षेत्रों में बदलने में उल्लेखनीय प्रगति की है।

ढाका में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच नियमित आधार पर आयोजित गृहमंत्री स्तर की वार्ता के संदर्भ में राजनाथ तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

और पढ़ें: महाराष्ट्र: सिर्फ 3 महीनों में 639 किसानों ने की आत्महत्या, प्रतिदिन मरते हैं 7