logo-image

अमेरिका में डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन, सड़कों पर उतरे हजारों लोग

तीसरे वार्षिक महिला मार्च में राजधानी वाशिंगटन डीसी और लगभग 300 अन्य शहरों में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया

Updated on: 20 Jan 2019, 02:52 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की नीतियों के खिलाफ और महिला अधिकारों के समर्थन में तीसरे वार्षिक महिला मार्च में राजधानी वाशिंगटन डीसी और लगभग 300 अन्य शहरों में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया. द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, आयोजकों को इसमें और ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद थी जैसे ट्रंप के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के अगले दिन 20 जनवरी, 2017 को हुए विरोध प्रदर्शन में लोग आए थे.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका, उत्तर कोरिया के प्रतिनिधियों की स्टॉकहोम में मुलाकात

लेकिन, शनिवार के जुलूस में लोगों की संख्या सिर्फ हजारों तक पहुंचती दिखी. न्यूयार्क, लॉस एंजलिस, अटलांटा, फिलाडेल्फिया और अन्य शहरों में प्रदर्शन का प्रभाव कम दिखा.मुख्य प्रदर्शन व्हाइट हाउस के निकट फ्रीडम प्लाजा में हुआ जहां आयोजकों ने व्हाइट हाउस को कैपिटल से जोड़ने वाले पेन्सिल्वानिया एवेन्यू के पास में एक मंच बनाया हुआ था.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में भारतीय मूल की पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड लड़ेंगी राष्ट्रपति चुनाव

कई प्रदर्शनकारी गुलाबी रंग की ऊनी टोपी पहने हुए थे और विभिन्न तरह के संदेशों वाले पोस्टर पकड़े हुए थे. इनमें 'अपने गर्भाशय की स्वयं रक्षा करो', 'हम सबके लिए समानता की मांग करते हैं' और 'बुक 1 में हैरी पॉर्टर, हरमॉइन के बिना मर जाता' आदि थे.

यह भी पढ़ेंः भारतीयों के लिए खुशखबरी, एच-1बी वीजा में बड़ा बदलाव करेगा अमेरिका

शनिवार का प्रदर्शन महिला मार्च की नेताओं द्वारा 10 आयामी राजनीतिक मंच की घोषणा के बाद आया जिसके बारे में समूह ने कहा कि यह वास्तविक रूप से प्राप्त करने योग्य जरूरतों को रेखांकित करेगा. इनमें संघीय रूप से न्यूयनतम वेतन, प्रजनन अधिकार और महिलाओं के प्रति हिंसा को रेखांकित करना तथा लंबे समय से निष्क्रिय पड़ा समान अधिकार संशोधन आदि हैं.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रम्प

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च के कुछ आयोजकों और नेशन ऑफ इस्लाम नेता लुईस फाराखान के बीच संबंधों ने हालांकि एक विवाद भी खड़ा कर दिया जिन्होंने यहूदी लोगों की तुलना दीमक से करते हुए उन्हें रंगभेद का माता और पिता बताया.