ASEAN: डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के बड़े नेताओं से मिले पीएम मोदी, आज चलेगा बैठकों का दौर

प्रधानमंत्री मोदी 15वें भारत-आसियन शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह साल भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है।

  |   Updated On : November 13, 2017 12:20 AM
मोदी और दूसरे नेताओं के बीच मुलाकात (फोटो- पीटीआई)

मोदी और दूसरे नेताओं के बीच मुलाकात (फोटो- पीटीआई)

ख़ास बातें
  •  तीन दिनों के लिए फिलीपीन की यात्रा पर हैं प्रधानमंत्री मोदी
  •  36 सालों में पहली बार फिलीपीन की यात्रा पर कोई भारतीय पीएम

नई दिल्ली :  

फिलीपीन के तीन दिनों के दौरे पर रविवार को मनीला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों अपनी मुलाकात के दौरान सम्मेलन के पारंपरिक कपड़ों में नजर आए।

यह मुलाकात फोटो सेशन से पहले की एक औपचारिक मुलाकात भर थी और माना जा रहा है कि आज दोपहर एक बजे ट्रंप और मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। सम्मेलन से पहले आयोजित भोज में फोटो सेशन के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा कई और नेताओं से भी मुलाकात की।

इनमें जापानी पीएम शिंजो आबे, फिलीपीन के राष्ट्रपति रॉबटरे दुर्तेते, रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव और चीन के प्रीमियर ली केकियांग शामिल हैं। बता दें कि यह बीते 36 सालों में फिलीपीन का किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला दौरा है।

इससे पहले साल 1981 में इंदिरा गांधी ने फिलीपीन का दौरा किया था। प्रधानमंत्री मोदी 15वें भारत-आसियन शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे यह साल भारत-आसियान संवाद साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है और आसियान के गठन के भी 50 साल पूरे हो रहे हैं।

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड व वियतनाम शामिल हैं।

शिखर सम्मेलन से इतर मोदी फिलीपीन के राष्ट्रपति रॉबटरे दुर्तेते से भी मिले। माना जा रहा है कि दोनों के बीच सोमवार को द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है।

इससे पहले भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार फिलीपीन की राजधानी मनीला में एक बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र और उसके भविष्य की स्थिति पर चर्चा की।

मोदी फिलीपीन में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति का भी दौरा करेंगे। यह समिति दुनिया का सबसे बड़ा दिव्यांगों का पुनर्वास संगठन है, जो मुफ्त में कृत्रिम अंग प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि महावीर फिलीपीन फाउंडेशन मनीला का दौरा इसकी गतिविधियों को भारत के समर्थन को दिखाएगा।

यह भी पढ़ें: एशिया प्रशांत में साझे रणनीतिक हितों को लेकर मनीला में भारत-जापान-ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की बैठक

First Published: Sunday, November 12, 2017 05:36 PM

RELATED TAG: Donald Trump, Narendra Modi, Asean Summit,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो