logo-image

भारत की उपलब्धिः RuPay बना अंतरराष्ट्रीय कार्ड, सिंगापुर के बाजार में कर सकते हैं इस्तेमाल

भारत और सिंगापुर ने 2005 में सीईसीए पर हस्ताक्षर किए थे। सिंगापुर भारत के साथ इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश है।

Updated on: 01 Jun 2018, 09:05 PM

नई दिल्ली:

भारत में डिजाईन और बनी बैंक कार्ड रुपपे कार्ड अब अंतरराष्ट्रीय कार्ड बन गया है। इसका इस्तेमाल लेन देन के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी किया जा सकता है। फिलहाल यह कार्ड सिंगापुर में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सिंगापुर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रुपपे (RuPay), भीम (BHIM) और यूपीआई (UPI) कार्ड को वहां लॉन्च किया। लॉन्चिंग के बाद वहां सिंगापुर में रह रहे भारतीय और पर्यटक इन तीनों का इस्तेमाल कर पैसे का ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।

कार्ड और एप्स की लॉन्चिंग के बाद उन्होंने कहा, 'RuPay, BHIM और UPI-आधारित remittance app का सिंगापुर में कल शाम अंतर्राष्ट्रीय लॉन्चिंग डिजिटल इंडिया और हमारी भागीदारी की नवीनता की भावना को दर्शाता है।'

सिंगापुर के दौरे पर गए पीएम मोदी ने अपने समकक्ष ली एच लूंग के साथ कई अन्य अहम समझौते भी किए। द्विपक्षीय वार्ता के बाद रक्षा, आर्थिक सहयोग समेत आठ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

इसे भी पढ़ेंः पीएम ने कहा, 2001 के बाद से अब तक मैंने 15 मिनट की छुट्टी नहीं ली

भारत और सिंगापुर ने 2005 में सीईसीए पर हस्ताक्षर किए थे। सिंगापुर भारत के साथ इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश है।

भारतीय नौसेना और सिंगापुर की नौसेना के बीच एक कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर किया गया, जो आपसी समन्वयन, नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों और नौसेना के विमानों के रखरखाव और लाजिस्टिक्स से संबंधित है।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-आईएन) और सिंगापुर की साइबर सुरक्षा टीम के सिंगापुर कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया समूह(सींगसीईआरटी) के बीच साइबर सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने को लेकर एक समझौता ज्ञापन(एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें