logo-image

पीएम मोदी का इज़राइल में गर्मजोशी से स्वागत, नेतन्याहू ने कहा- आपका स्वागत है मेरे दोस्त, 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ऐतिहासिक दौरे पर इज़राइल पहुंचे। जहां बेन गुरियन एयरपोर्ट पर इज़राइली समकक्ष वेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया।

Updated on: 04 Jul 2017, 07:34 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इज़राइल एयरपोर्ट पर नेतन्याहू ने किया स्वागत
  • नेतन्याहू ने पीएम मोदी के स्वागत में हिंदी में कहा, आपका स्वागत है मेरे दोस्त
  • पीएम मोदी ने कहा, पीएम नेतन्याहू ने मेरा गर्मजोशी से स्वागत किया, मैं उनका आभारी हूं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ऐतिहासिक दौरे पर इज़राइल पहुंचे। जहां बेन गुरियन एयरपोर्ट पर इज़राइली समकक्ष वेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। इस तरह का स्वागत इज़राइल में अब तक अमेरिकी राष्ट्रपति और पोप का ही हुआ है।

अपने शानदार स्वागत पर पीएम मोदी ने नेतन्याहू का आभार जताया। उन्होंने एयरपोर्ट पर इज़राइल की भाषा हिब्रो में सलोम कहकर अपने वक्तव्य की शुरुआत की। वहीं नेतन्याहू ने हिंदी में कहा कि आपका स्वागत है मेरे दोस्त।

10 खास बातें:-

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मुझे भारत के यहां आने वाले पहले प्रधानमंत्री के रूप में गर्व का अनुभव हो रहा है। पीएम नेतन्याहू ने मेरा गर्मजोशी से स्वागत किया, मैं उनका आभारी हूं।'

2. उन्होंने कहा, 'दोनों देशों को मिलकर विकास की चुनौतियों का सामना करना है और आतंकवाद से भी मिलकर लड़ाई लड़नी है।'

3. पीएम मोदी ने कहा, 'भारत की सभ्यता बहुत पुरानी है लेकिन यह युवा दिवस है।' उन्होंने कहा कि मैं यहां बड़ी संख्या में रहने वाले भारतीय मूल के यहूदियों से मिलना चाहता हूं।

4. पीएम मोदी ने कहा कि नेतन्याहू से हमारी बात विकासवादी समझौतों को एक नई दिशा देगी।

5. इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने मोदी के स्वागत में कहा कि दोस्त, आपका स्वागत है।

6. नेतान्याहू ने पीएम मोदी से कहा, 'हमें भारत से प्यार है। हम भारत की संस्कृति, इतिहास और लोकतंत्र का सम्मान करते हैं।'

7. नेतन्याहू ने इस दौरान पीएम मोदी को वैश्विक नेता बताया। उन्होंने कहा, 'भारत और इज़राइल साथ मिलकर शानदार काम कर सकते हैं।'

8. पीएम मोदी इज़राइल के राष्ट्रपति रुवेन रुवी रिवलिन से मिलेंगे। वह 1918 में हेफा की मुक्ति के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले भारतीय सैनिकों के स्मारकों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। मोदी के इस दौरे के दौरान भारत और इजराइल के राजनयिक संबंधों के 25 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं।

9. मोदी अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आतंकवाद जैसी साझा चुनौतियों और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

10. मोदी छह जुलाई तक इज़राइल में रहेंगे। इसके बाद वह जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग जाएंगे।

और पढ़ें: चीन का पीछे हटने से इनकार, कहा-भारत तय करे वह युद्ध चाहता है या शांति