इराक से IS का खात्मा, पीएम अबादी ने किया ऐलान

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने आईएस के खिलाफ युद्ध खत्म होने की घोषणा की।

  |   Updated On : December 09, 2017 08:18 PM
इराक से आईएस का खात्मा, पीएम ने किया ऐलान (फाइल फोटो-IANS)

इराक से आईएस का खात्मा, पीएम ने किया ऐलान (फाइल फोटो-IANS)

ख़ास बातें
  •  इराक ने आतंकी संगठन आईएस से युद्ध खत्म होने का ऐलान किया है
  •  इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने आईएस के खिलाफ युद्ध खत्म होने की घोषणा की

नई दिल्ली:  

इराक ने आतंकी संगठन आईएस से युद्ध खत्म होने का ऐलान किया है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने आईएस के खिलाफ युद्ध खत्म होने की घोषणा की।

अल अबादी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'आईएस के कब्जे में सीरिया के पास बचे हुए इराकी क्षेत्र अब पूरी तरह से इराकी सशस्त्र सेना के कब्जे में हैं।'

उन्होंने कहा, 'हमारी सेना इराकी-सीरियाई सीमा पर पूरी तरह से नियंत्रण में है और इसलिए मैं आईएस के विरुद्ध युद्ध समाप्ति की घोषणा करता हूं।'

अल अबादी ने कहा, 'हमारे दुश्मन हमारी सभ्यता को समाप्त करना चाहते हैं लेकिन हमने अपनी एकता व प्रतिबद्धता से जीत दर्ज की है। हमने कम समय में जीत दर्ज की है।'

इराकी सैन्य बलों ने एक बयान जारी कर कहा कि इराक को पूरी तरह से आईएस के कब्जे से मुक्त करा लिया गया है। रावा क्षेत्र में नवंबर में हार के बाद सीमा क्षेत्र पर कुछ क्षेत्र आईएस के कब्जे में थे।

इराक ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब रूसी सेना ने दो दिन पहले ही सीरिया में आईएस को हराने के अपने अभियान पूरे होने की घोषणा की थी।

2014 से इराक और सीरिया के कई इलाकों में आईएस का कब्जा है। आईएस सरगना आतंकी अबू बकर अल बगदादी ने इराक और सीरिया के हिस्से को अपना कथित इस्लामी साम्राज्य घोषित कर रखा था। जिसके खिलाफ सरकार का ऑपरेशन जारी है।

आईएस ने इराक के मोसुल, तिकरित, फल्लुजा जैसे प्रमुख शहरों पर कब्जा जमा लिया था। जिसके बाद धीरे-धीरे इराकी सेना ने आईएस के चंगुल से इन शहरों का आजाद कराया।

और पढ़ें: 2017-18 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 14% की वृद्धि

First Published: Saturday, December 09, 2017 05:11 PM

RELATED TAG: Iraq, Haider Al Abadi, War, Isis,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो