logo-image

'टेमबिन तूफान ने फिलीपींस में मचाया कहर, 74 लोगों की मौत और 50 हजार से ज्यादा विस्थापित

दक्षिणी फिलीपींस में तूफान 'टेमबिन' की वजह से भारी बारिश से बड़े पैमाने पर आए बाढ़ और भूस्खलन के बाद कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई।

Updated on: 23 Dec 2017, 08:50 PM

highlights

  • फिलीपींस में टेमबिन तूफान से 74 लोगों की मौत
  • तूफान की वजह से 50 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित

नई दिल्ली:

दक्षिणी फिलीपींस में तूफान 'टेमबिन' की वजह से भारी बारिश से बड़े पैमाने पर आए बाढ़ और भूस्खलन के बाद कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई। वहीं 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, लानाओ के दो प्रांतों से कम से कम 22 शवों को निकाला गया है, जबकि भूस्खलन से 40 से अधिक गायब हैं।

हताहतों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। फिलीपींस के वायुमंडलीय, भूभौतिकीय और एस्ट्रोनोमिकल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन (पेगासा) ने कहा कि 'टेमबिन' शुक्रवार को लगभग 1.25 बजे तड़के 125 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मिंदनाओ इलाके में पहुंचा।

तूफान तेज रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रही है और 400 किलोमीटर तक हुए भारी बारिश से देश का दूसरा सबसे बड़ा आईलैंड पूरी तरह से डूबा हुआ है।

बाढ़ की वजह से तीन प्रांतों से लगभग 50,000 लोग विस्थापित हुए हैं। मनीला हवाईअड्डे पर लगभग 21 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है, इससे ज्यादातर घरेलू उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

पोर्ट अधिकारियों ने बताया कि द्वीपसमूह के विभिन्न बंदरगाहों में 6,000 से अधिक यात्री फंसे हुए हैं। फिलीपींस में हर साल कम से कम 20 से अधिक बार तूफान और आंधी आते हैं। 'टेमबिन' इस साल का 22वां बार आया तूफान है, जिसने आईलैंड को पूरी तरह प्रभावित किया है।