logo-image

फिलीपीन्स में इमर्जेंसी लागू, ISIS के हमले में 21 की मौत

राष्ट्रपति दुर्तेते रूस की यात्रा पर गए हुए थे। जैसे ही उन्हें हिंसा की जानकारी मिली उन्होंने अपना दौरा बीच में ही रद्द कर वापस मनीला पहुंच गए।

Updated on: 25 May 2017, 07:42 PM

नई दिल्ली:

फिलीपीन्स में इस्लामिक स्टेट (ISIS) से जुड़े आतंकियों ने जंग छेड़ दी है। इस कारण अभी तक कम से कम 21 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने दक्षिणी फिलीपीन्स के मिंडनाओ प्रांत में एक पुलिस अधिकारी की गला काट कर हत्या कर दी।

इस घटना के बाद वहां खड़ी एक इमारत को भी आग के हवाले कर दिया। आतंकियों ने चर्च के एक पादरी और वहां मौजूद कुछ लोगों को भी अपने कब्जे में ले लिया। आतंकियों ने इस घटना के बाद ISIS ने यहां अपना झंडा फहरा दिया। जिसके बाद पूरे मिंडनाओ प्रांत में इमर्जेंसी लागू कर दी गई है।

इससे पहले राष्ट्रपति दुर्तेते रूस की यात्रा पर गए हुए थे। जैसे ही उन्हें हिंसा की जानकारी मिली उन्होंने अपना दौरा बीच में ही रद्द कर वापस मनीला पहुंच गए।

जिसके बाद एक संदेश जारी करते हुए उन्होंने कहा, 'हम आपातकालीन स्थिति में हैं। मिंडनाओ में बहुत गंभीर हालात पैदा हो गए हैं। यहां हर जगह ISIS के निशान दिख रहे हैं।'

आतंकियों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा, 'अगर मुझे लगा कि तुम्हें मरना चाहिए, तो तुम मरोगे। अगर तुम लोगों ने हमसे लड़ाई की, तो तुम मारे जाओगे। अगर तुमने मेरी बात मानने से इनकार किया, तो तुम लोग मारे जाओगे। और अगर इसका मतलब है कि कई सारे लोग मारे जाएंगे, तो मुझे कोई दिक्कत नहीं। ऐसा ही होगा।'

बताया जा रहा है कि फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने मिंडनाओ में मार्शल लॉ लागू कर दिया है। दुर्तेते ने कहा है कि अगर यही समस्या रही तो वह पूरे देश में आपातकाल लागू कर सकते हैं।

राष्ट्रपति ने मिंडनाओ प्रांत में 60 दिनों के लिए आपातकाल लागू कर दिया है। इस प्रांत की आबादी करीब 2 करोड़ है। हालांकि दुर्तेते ने यह भी कहा कि कानून का पालन करने वाले निर्दोष नागरिकों को डरने की कोई जरूरत नहीं।