logo-image

सार्वजनिक रूप से शराब पीने पर पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अलेजांद्रो तोलेदो गिरफ्तार

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अलेजांद्रो तोलेदो को कैलीफोर्निया में सार्वजनिक रूप से शराब पीने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया.

Updated on: 20 Mar 2019, 09:41 AM

सैन फ्रांसिस्को:

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अलेजांद्रो तोलेदो को कैलीफोर्निया में सार्वजनिक रूप से शराब पीने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि, अधिकारियों ने उन्हें एक रात जेल में रखने के बाद सोमवार की सुबह रिहा कर दिया. तोलेदो अपने देश में लातिन अमेरिका के सबसे बड़े भ्रष्टाचार मामले में वांछित हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान : चिकित्सा आधार पर नवाज की जमानत संबंधी अपील पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

सैन मैटियो काउंटी शेरिफ कार्यालय की प्रवक्ता रोजमेरी ब्लैंक्सवेड ने सोमवार को कहा कि 72 वर्षीय तोलेदो को रविवार की रात मेनलो पार्क शहर के सैन फ्रांसिस्को बे क्षेत्र के पास एक रेस्तरां से गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि तोलेदो को सोमवार की सुबह कोई आरोप तय किए बिना रिहा कर दिया गया. तोलेदो 2001 से 2006 तक पेरू के राष्ट्रपति थे. सैन फ्रांसिस्को क्रोनिकल के अनुसार, कार्यकाल पूरा होने के बाद वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए उत्तरी कैलिफोर्निया आ गए थे.

यह भी पढ़ें ः चीन का आतंक पर दोहरा रवैया, कहा- पुलवामा हमले के लिए पाकिस्तान पर न साधे निशाना

तोलेदो अपने देश पेरू में भ्रष्टाचार के मामले में वांछित हैं. इसे लातिन अमेरिका का भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा मामला बताया जाता है. पेरू के अधिकारियों ने उनकी गिरफ्तारी के लिए 30 हजार डॉलर का पुरस्कार घोषित कर रखा है. उन पर आरोप है कि राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने ब्राजील की निर्माण कंपनी ओडेब्रेच्ट से दो करोड़ डॉलर की रिश्वत ली थी. हालांकि, वह कहते रहे हैं कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया.