logo-image

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल तोड़े जाने को पत्रकार करेंगे कवर

उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल के विध्वंस को कवर करने वाले दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची को मंजूरी दे दी।

Updated on: 24 May 2018, 11:39 AM

सियोल:

उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने परमाणु परीक्षण स्थल के विध्वंस को कवर करने वाले दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची को मंजूरी दे दी। ऐसा कर उत्तर कोरिया ने मीडिया को इस बड़ी विध्वंस घटना की रिपोर्टिग करने की अनुमति दे दी है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया को आठ दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची भेजी गई जिनमें चार पत्रकार एक न्यूजवायर और चार एक ब्रॉडकास्टर से हैं। प्योंगयांग ने इस सूची को मंजूरी दे दी।

'योनहाप' समाचार एजेंसी ने एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता बैक ताइ-ह्युन के हवाले से बताया, 'सरकार पुंगी-री परमाणु परीक्षण स्थल के विखंडन को कवर करने की घटना में शामिल होने के लिए हमारी प्रेस टीम को अनुमति मिलने का स्वागत करती है।'

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को तोड़े जाने का गवाह बनने के लिए इस माह के शुरुआत में चीन, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को आमंत्रित किया था।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने उन दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची दे दी गई है जिन्हें प्योंगयांग परमाणु परीक्षण स्थल के विखंडन को कवर करने की अनुमति दी जाएगी। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आठ दक्षिण कोरियाई पत्रकारों की सूची भेजी गई है जो पुंगी-री परमाणु परीक्षण स्थल के विखंडन को कवर करने के लिए जाएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, यह सूची अंतर-कोरियाई संचार चैनल के माध्यम से सीमावर्ती गांव पानमुंजोम भेजी गई थी।

उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल के विखंडन का गवाह बनने के लिए चीन, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को आमंत्रित किया है। इस परमाणु परीक्षण स्थल का विखंडन 23-25 मई के बीच होगा। इस परीक्षण स्थल में ही उत्तर कोरिया के सभी छह परमाणु परीक्षण किए गए थे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें