logo-image

पनामा पेपर्स लीक मामले में पाक SC ने पीएम नवाज शरीफ के ख़िलाफ़ जांच के दिए आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान और अन्य लोगों की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह आदेश जारी किया है।

Updated on: 01 Nov 2016, 08:51 PM

नई दिल्ली:

पनामा पेपर्स लीक मामले में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बड़ा झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने एक न्यायिक आयोग गठित कर इस मामले की जांच करने को कहा है। गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। जिसके बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान ने भी शरीफ के इस्तीफे की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान और अन्य लोगों की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह आदेश जारी किया है।

पनामा पेपर्स के अनुसार नवाज शरीफ की बेटी मरियम और दोनो बेटे हसन और हुसैन की विदेश में कंपनियां थीं जिनके जरिए कई लेनदेन हुए थे। हालांकि नवाज शरीफ और उनके परिवार ने सभी आरोपों को ख़ारिज़ किया है।

दायर की गई याचिका में नवाज शरीफ और उनके रिश्तेदारों के ख़िलाफ़ पनामा पेपर्स मामलों में लगे भ्रष्टाचारों के आरोपों की जांच की मांग की गई थी। दरअसल इस साल की शुरुआत में पनामा पेपर्स का मामला सामने आया था, जिसमें शरीफ के परिवार के कुछ लोगों पर विदेश में कंपनियां खोलने और अबैध संपत्ती रखने का आरोप लगा था।

पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने कहा कि वह एक न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच आयोग गठित करने और सुप्रीम कोर्ट की शक्तियां देने के लिए तैयार है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और याचिकाकर्ताओं को यह आदेश दिया कि वे जांच आयोग के लिए अपनी शर्तें तय करें। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर संबंधित पक्ष शर्तों को लेकर सहमति नहीं बनाते हैं, तो शीर्ष अदालत शर्तों को तालमेल बैठाकर तय करेगी।