logo-image

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री दो दिन के दौरे पर नेपाल पहुंचे, द्विपक्षीय रिश्तों पर होगी चर्चा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे।

Updated on: 05 Mar 2018, 11:17 PM

काठमांडू:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी सोमवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे।

नेपाल के वित्त मंत्री युवराज खातीवाड़ा और विदेश सचिव शंकरदास बैरागी ने यहां त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) पर अब्बासी का स्वागत किया।

अब्बासी पाकिस्तानी सेना के विशेष विमान से यहां पहुंचे। हवाईअड्डे से वह हयात रेजेंसी होटल के लिए रवाना हुए जहां वह रहेंगे।

नेपाल विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अपने नेपाली समकक्ष और सीपीएन (यूएमएल) अध्यक्ष के.पी. शर्मा ओली से मुलाकात निर्धारित है। दोनों देशों के बीच पारस्परिक हित और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा किए जाने की संभावना है।

नेपाल सेना का एक दस्ते ने टुंडीखेल में पाकिस्तानी नेता को गार्ड ऑफ ऑनर भी प्रस्तुत किया।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सम्मान में ओली रात्रि भोज की मेजबानी करेंगे। अब्बासी सीपीएन (माओवादी सेंटर) के प्रमुख पुष्प कमल दहल से भी मिलेंगे। वह पाकिस्तान वापस लौटने से पहले मंगलवार को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के आमंत्रण पर राष्ट्रपति भवन भी जाएंगे।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, अब्बासी का दौरा पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को और बेहतर बनाने के सक्रिय प्रयासों का हिस्सा है।

वह नेपाल में नई सरकार के गठन के बाद यहां का दौरा करने वाले पहले उच्चस्तरीय पदाधिकारी हैं। माना जा रहा है कि इस दौरे में दक्षेस (सार्क) प्रक्रिया को फिर से शुरू करने पर चर्चा हो सकती है। सितंबर 2016 में उरी के भारतीय सैन्य शिविर पर हमले के बाद से यह बाधित है।

और पढ़ें: रूस आतंकरोधी अभियानों के नाम पर निर्दोषों को मार रहा है: अमेरिका