logo-image

पाक के इस जज से खौफ में है पाकिस्तानी सेना और इमरान सरकार, जानें क्या है वजह

जस्टिस ईसा के खिलाफ और सिंध हाई कोर्ट के जज केके आगा खान के खिलाफ विदेशों में संपत्ति होने की जानकारी छिपाने के मामले में रिफरेंस जारी किया जा रहा है.

Updated on: 11 Jun 2019, 01:13 PM

highlights

  • पाकिस्तान की सेना और इमरान सरकार जस्टिस से खौफ में है.
  • 26 अक्टूबर 1959 को पाकिस्तान के Quetta में जन्मे हैं जस्टिस फैज ईसा.
  • जस्टिस ईसा की यही मुखरता रावलपिंडी के सेना के हेडक्वार्टर को अच्छी नहीं लग रही.

नई दिल्ली:

Pakistan: पाकिस्तान में एक ऐसा जज है जिससे पाकिस्तान की सेना और इमरान खान की सरकार भी खौफ में है. पाकिस्तान में आर्मी (Pakistani Army) के खिलाफ फैसले देने वाले पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court of Pakistan) के प्रमुख न्यायाधीश जस्टिस फैज ईसा (Qazi Faez Isa) के खिलाफ ट्रायल शुरू करने की कोशिशें की जा रही हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इस कदम से एक बार फिर पाकिस्तान में संवैधानिक संकट पैदा हो सकता है और परवेज मुशर्रफ की तरह इमरान खान की सरकार के पतन की कहानी लिखी जा सकती है.

सेना के इशारे पर इमरान खान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस काजी फैज ईसा और सिंध हाई कोर्ट जज केके आगा के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले को शीर्ष न्यायिक परिषद के सामने रखा है. मी़डिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जस्टिस ईसा के खिलाफ और सिंध हाई कोर्ट के जज केके आगा खान के खिलाफ विदेशों में संपत्ति होने की जानकारी छिपाने के मामले में रिफरेंस जारी किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Today's Top News: डोनाल्ड ट्रंप से लेकर योगी कैबिनेट की बैठक तक जानिए आज की पांच बड़ी खबरें

इस बार पाकिस्तानी आर्मी और इमरान सरकार के आंखों में किरकिरी बने हुए सुप्रीम कोर्ट के जज काजी फैज ईसा लंबे समय से आतंकी संगठनों को प्रोत्साहन देने में आर्मी की भूमिका के आलोचक रहे हैं. जस्टिस ईसा की यही मुखरता रावलपिंडी के सेना के हेडक्वार्टर को अच्छी नहीं लग रही.

कौन हैं जस्टिस फैज ईसा

26 अक्टूबर 1959 को पाकिस्तान के Quetta में जन्मे जस्टिस फैज ईसा दिवंगत काजी मोहम्मद ईसा के बेटे हैं जो पाकिस्तान के आंदोलन की अगुवाई करने वालों में से एक थे. जस्टिस ईसा के पिता पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के सहयोगी और करीबी दोस्त भी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए पाकिस्तान से आई ये अच्छी खबर, पढ़ें पूरी जानकारी

संयोग से परवेज मुशर्रफ के वक्त सुप्रीम कोर्ट के प्रमुख न्यायाधीश रहे इफ्तिकार चौधरी और वर्तमान चीफ जस्टिस ईसा दोनों गृहयुद्ध से जूझ रहे बलूचिस्तान से ही आते हैं और दोनों जजों ने कुछ ऐसे फैसले सुनाए जो पाकिस्तानी आर्मी के गले नहीं उतर रही.