logo-image

तेजी से एटम बम बनाने में जुटा पाकिस्तान, क्या भारत को हराने की हो रही है साजिश

पाकिस्तान अपने यूरेनियम संवर्धन और प्लूटोनियम उत्पादन केंद्रों का विस्तार कर रहा है जिससे यह आशंका है कि 220 से लेकर 250 बम के साथ वह 2025 तक पांचवां परमाणु हथियार संपन्न देश बन जाएगा।

Updated on: 07 Sep 2018, 08:52 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान को लेकर एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई जिससे भारत की भी मुश्किलें बढ़ सकती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान लगातार अपने परमाणु हथियार को बढ़ाने पर तेजी से काम कर रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि इन हथियार का मुख्य लक्ष्य भारत ही होगा। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान अपने यूरेनियम संवर्धन और प्लूटोनियम उत्पादन केंद्रों का विस्तार कर रहा है जिससे यह आशंका है कि 220 से लेकर 250 बम के साथ वह 2025 तक पांचवां परमाणु हथियार संपन्न देश बन जाएगा। 

बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट में 31 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान अपनी परमाणु क्षमता का विकास कर रहा है। रिपोर्ट फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स द्वारा लिखी गई है।

12 पृष्ठों की इस रिपोर्ट में गया गया है कि पाकिस्तान लगातार अपने परमाणु हथियार का विकास कर रहा है और ज्यादा से ज्यादा बम और डिलीवरी सिस्टम तैयार कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान विस्फोटक पदार्थ उत्पादन उद्योग में विस्तार कर रहा है जिससे अनुमान है कि 2025 तक उसके पास 220 से लेकर 250 बम होंगे।

यह रिपोर्ट सबसे पहले लंदन की पत्रिका जेन्स डिफेंस वीकली में प्रकाशित होने के बाद उजागर हुई।