logo-image

पाकिस्तान: इमरान सरकार की भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्रवाई, पूर्व पीएम के भाई शहबाज शरीफ गिरफ्तार

पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को भ्रष्टाचार के दो मामलों में संलिप्त होने के कारण गिरफ्तार किया है.

Updated on: 05 Oct 2018, 07:18 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधी संस्था ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को भ्रष्टाचार के दो मामलों में संलिप्त होने के कारण गिरफ्तार किया है. पंजाब प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल असेंबली में विपक्षी नेता शहबाज शरीफ को आशियाना हाउसिंग स्‍कीम मामले में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने गिरफ्तार किया है. बता दें कि इमरान खान का पाकिस्तान में सत्ता संभालने के बाद भ्रष्टाचार के मामले में पहली बड़ी कार्रवाई है.

NAB के प्रवक्ता नवाजिस अली असीम ने बताया कि शहबाज शरीफ शुक्रवार को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो की जांच टीम के सामने उपस्थित हुए थे. जांच टीम के आगे आशियाना हाउसिंग स्कीम और पंजाब साफ पानी कंपनी में नियमों को ताक पर रखकर चहेते कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट देने में अपनी कथित भूमिका के बारे में प्रश्नों का जवाब देने में वह असफल रहे.

उन्होंने कहा कि शहबाज की हिरासत की मांग (फिजिकल रिमांड) के लिए उन्हें अकाउंटेबिलिटी कोर्ट में पेश किया जाएगा. शहबाज को कोर्ट में लाने से पहले एनएबी के लाहौर स्थित कार्यालय में उच्च स्तरीय लॉक-अप में रखा जाएगा.

पीएमएल(एन) समर्थकों ने एनएबी कार्यालय के आगे इकट्ठा होना शुरू कर दिया है. शहबाद की गिरफ्तारी 14 अक्टूबर को होने वाली उप-चुनाव से ठीक एक सप्ताह पहले हुई है.

और पढ़ें : UN में भारत के रुख से तिलमिलाए पाकिस्तान ने लाहौर में भारतीय उच्चायुक्त का लेक्चर किया रद्द

बता दें कि शहबाज पर 14 अरब डॉलर के आशियाना हाउसिंग प्रोजेक्ट और 4 अरब डॉलर के पंजाब साफ पानी कंपनी घोटालों में संलिप्तता के आरोप हैं. साफ पानी कंपनी की स्थापना शहबाज के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने की थी जिसमें पंजाब प्रांत के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को साफ पानी पहुंचाने के लिए योजना, डिजाइन और प्रोजक्ट का क्रियान्वयन करना शामिल था.