नवाज शरीफ के बाद इमरान खान ने कबूला, 26/11 मुंबई हमले में था पाकिस्तानी आतंकियों का हाथ

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के बाद मौजूदा पीएम इमरान खान ने मुंबई हमले में पाकिस्तान के आतंकी संगठन होने की बात कबूल की.

News State Bureau  |   Updated On : December 08, 2018 06:48 PM
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (IANS)

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (IANS)

नई दिल्ली :  

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के बाद इमरान खान ने भी मुंबई हमले में पाकिस्तान के आतंकी संगठन होने की बात कबूल की. विदेशी मीडिया को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तानी नेता ने नौ साल पुराने मुंबई हमले का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि 'मुंबई में बम बरसाने वालों के खिलाफ कुछ किया जाए.' इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में एंटी-टेरोरिस्म अदालत में चल रहे केस पर उन्होंने रिपोर्ट मांगी है.

वाशिंगटन पोस्ट को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार 2008 के मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं को इंसाफ के कठघरे में लाना चाहती है और यह पाकिस्तान के हित में है. मुंबई आतंकी हमले का जिक्र करते हुए खान ने कहा, 'मैंने अपनी सरकार से मामले की स्थिति के बारे में पता करने को कहा है. उन्होंने कहा कि यह मामला हमारे हित में है क्योंकि यह आतंकवादी कृत्य था.'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा, पाकिस्तान की आतंक-विरोधी कोर्ट में सात एक्टिविस्ट के खिलाफ ट्रायल जारी है. भारत लगातार लश्कर ए तैयबा प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते आया है. अंतर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित होने के बावजूद आतंकी हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है. साल 2008 में 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्र के रास्ते मुंबई आ गए थे और 166 लोगों की हत्या कर दी थी, जिनमें कुछ विदेशी भी शामिल थे.

और पढ़ें: इमरान खान ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी मुस्लिम और पाकिस्तान विरोधी

भारतीय सुरक्षा बलों ने हालांकि 10 में से 9 को ढेर कर दिया था और एक बचे आतंकवादी अजमल कसाब को बाद में फांसी दे दी गई थी. अमेरिका ने सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का ईनाम रखा है. पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान ने पीएम मोदी के साथ शांति वार्ता करने की बात कही थी. 

इमरान खान ने विदेशी मीडिया को दिए इंटरव्यू में भारतीय जनता पार्टी को मुस्लिम और पाकिस्तान विरोधी बताया. इमरान खान ने कहा कि अगले साल होने वाले चुनाव के कारण भारत ने उनके प्रस्तावों को ठुकरा दिया. इंटरव्यू में इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की पहल को भारत ने राजनीतिक रंग देने की कोशिश की और इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया.

नवाज़ शरीफ ने किया था कबूल

इस साल पाकिस्तान के अखबार डॉन से बातचीत के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने कबूला था कि मुंबई हमले को पाकिस्तानी आतंकियों ने अंजाम दिया था. नवाज़ शरीफ ने कहा था कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय हैं, क्या हमें उन्हें सीमा पार करने और मुंबई में 150 लोगों की हत्या करने की इजाजत दे देनी चाहिए? मुझे बताइए.'

First Published: Saturday, December 08, 2018 05:29 PM

RELATED TAG: Pakistan, Imran Khan, Islamabad, Lashkar-e-taiba,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो