logo-image

गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों ने की PoK की आज़ादी की मांग, लाहौर में किया प्रदर्शन

पाक अधिकृत कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों ने लाहौर में प्रेस क्लब के सामने आज़ादी की मांग को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

Updated on: 30 Dec 2017, 01:18 PM

नई दिल्ली:

पाक अधिकृत कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों ने लाहौर में प्रेस क्लब के सामने आज़ादी की मांग को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि वो पाकिस्तान से आज़ादी चाहते हैं और उन लोगों ने 'हम लेके रहेंगे आज़ादी' केस नारे भी लगाए।

गिलगिट-बाल्टिस्तान के स्कार्दू से आए एक प्रदर्शनकारी ने कहा, 'जबतक कि वे हमें हमरे मूल अधिकार नहीं देते, उन्हें हम पर टैक्स लगाने का कोई अधिकार नहीं है। हम इस टैक्स को स्वीकार नहीं कर सकते हैं जो हम पर लगाए गए हैं। ये गैर कानूनी है।'

प्रदर्शनकारियों ने कहा, 'हम लोग भी इंसान हैं और हमारे साथ जानवरों जैसा बर्ताव न किया जाए, हमें भी हमारे बुनियादी अधिकार दिये जाएं जो दूसरे नागरिकों को है।'

24 दिसंबर को भी गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों ने अमेरिका के व्हाइट हाऊस और वहां स्थित पाकिस्तानी दूतावास के सामने मानवाधिकार को लेकर प्रदर्शन किया था। वहां मौजूद लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी।

और पढ़ें: कमला मिल्स हादसा: आरोपियों के खिलाफ लुकअाउट नोटिस जारी

इन लोगों का पाकिस्तान सरकार पर आरोप है कि इस क्षेत्र के संविधान में दिए विशेष दर्जे को खत्म करने के लिए उन पर अवैध तरीके से टैक्स को थोपा जा रहा है।

व्यापारी समुदाय का कहना है कि पाकिस्तान आर्थिक रूप से कमजोर लोगों और गरीब व्यापारियों पर अनावश्यक टैक्स को लागू कर रहा है।

और पढ़ें: गिलगिट-बाल्टिस्तान में अवैध टैक्स के विरोध में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन

वाशिंगटन में गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोगों ने मानवाधिकार के लिए किया प्रदर्शन