logo-image

पाकिस्तान ने कहा- आत्मरक्षा और जवाबी कार्रवाई का हमें है अधिकार, इमरान खान ने बुलाई बैठक

इमरान खान ने स्थितियों का जायजा लेने के लिए शीर्ष सैन्य नेतृत्व के साथ बैठक की है. इस बैठक में पाकिस्तान के रक्षा और विदेश मंत्री पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी शामिल थे.

Updated on: 26 Feb 2019, 02:14 PM

इस्लामाबाद:

पुलवामा आतंकी हमले पर मंगलवार को भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के मद्देनजर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्थितियों का जायजा लेने के लिए शीर्ष सैन्य नेतृत्व के साथ बैठक की है. इस बैठक में पाकिस्तान के रक्षा और विदेश मंत्री पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी शामिल हैं. जियो न्यूज के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक की जानकारी दी. यह बैठक भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान द्वारा उठाए जाने वाले कदमों लेकर हुई है.

वहीं भारतीय कार्रवाई पर पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने इमरान सरकार से संयुक्त सत्र बुलाने की मांग की है. नेशनल असेंबली में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता खुर्शीद शाह ने कहा कि हम युद्ध की स्थिति में हैं, संसद को एक साथ बैठकर निर्णय लेना चाहिए.

इसके पहले पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने विदेश कार्यालय में एक अलग आपातकालीन बैठक की थी. बैठक के बाद उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान के पास आत्मरक्षा और जवाबी कार्रवाई का अधिकार है.

गौरतलब है कि भारत ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेत हुए मंगलवार तड़के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) आतंकी ठिकानों को हवाई हमले में तहस-नहस कर दिया है.

और पढ़ें : युद्ध से पहले की सारी तैयारियों की भारत ने की समीक्षा, बढ़ाई गई सभी बड़े प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा

वायुसेना के सूत्रों ने कहा कि यह हमला सुबह 3:30 बजे 12 मिराज-2000 फाइटर जेट के जरिये किया गया. सूत्रों ने कहा कि एलओसी पार बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद आतंकी लॉन्च पैड को भारतीय वायुसेना ने पूरी तरह से तबाह कर दिया. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) कंट्रोल रूम को तबाह कर दिया है.

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 विमान के जवाब में पाकिस्तान की तरफ से F16 जवाबी कार्रवाई के लिए आए थे, लेकिन भारतीय विमानों को देखकर वे वापस लौट गए. इस ऑपरेशन को पश्चिमी एयर कमांड ने अंजाम दिया.

और पढ़ें : सीधी जंग हुई तो बुरी तरह हारेगा पाकिस्‍तान, पड़ोसी की सैन्य ताकत हर मामले में आधी, देखें तुलना

भारतीय वायुसेना ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और एलओसी के पास सभी हवाई सुरक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट पर रखा है ताकि पाकिस्तानी एयरफोर्स की किसी भी तरीके की कार्रवाई का जवाब दिया जा सके.

पाकिस्तान के खिलाफ यह कार्रवाई पुलवामा में भीषण आत्मघाती हमले में 40 जवानों के शहादत के सिर्फ 12 दिनों के बाद हुई है. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.