logo-image

जवाहर लाल नेहरू के डेंटिस्ट के बेटे आरिफ़ अलवी बने पाकिस्तान के नये राष्ट्रपति

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल डॉ आरिफ़ अलवी को मंगलवार को पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है।

Updated on: 05 Sep 2018, 09:29 AM

नई दिल्ली:

पाक मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल डॉ आरिफ़ अलवी को मंगलवार को पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुन लिया गया है। हालांकि पाकिस्तान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति का एक भारत कनेक्शन भी है। आरिफ़ अली के पिता भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के डेंटिस्ट के बेटे हैं।

बता दें कि अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फ़ज़ल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति बने।

अनाधिकारिक नतीजों के हवाले से डॉन न्यूज ने बताया कि नेशनल असेंबली और सीनेट में पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले, रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले। छह मत खारिज कर दिये गये।

अख़बार के अनुसार बलूचिस्तान के नव निर्वाचित सांसदों के डाले गये 60 मतों में से अलवी को 45 मत मिले।

पीपीपी के प्रभाव वाली सिंध विधानसभा में अहसन को 100 मत मिले, जबकि अलवी को 56 मतों से संतोष करना पड़ा। रहमान के पक्ष में केवल एक मत पड़ा।

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा में अलवी को कुल 109 में से 78 मत मिले। वहीं रहमान और अहसन को क्रमश: 26 और पांच मत मिले। निवर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल आठ सितंबर को समाप्त हो रहा है।

और पढ़ें- सिंधु जल विवाद पर भारत-पाकिस्तान हल की ओर, बांध परियोजना के निरीक्षण की दी अनुमति

पेशे से डेंटिस्ट 69 वर्षीय अलवी पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।