logo-image

भारत की कूटनीतिक जीत, पाकिस्तान ने मसूद अजहर के भाई समेत प्रतिबंधित संगठनों के 44 सदस्यों को किया गिरफ्तार

पाकिस्तानी न्यूज चैनल दुनिया के मुताबिक, पाकिस्तान ने प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के 44 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के द्वारा दी गई है.

Updated on: 05 Mar 2019, 06:18 PM

इस्लामाबाद:

आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के वैश्विक दबाव के बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के प्रमुख मसूद अजहर के करीबी सहित दर्जनों आतंकियों को गिरफ्तार किया है. पाकिस्तानी न्यूज चैनल दुनिया के मुताबिक, पाकिस्तान ने प्रतिबंधित आतंकी संगठनों के 44 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. यह जानकारी पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के द्वारा दी गई है. बता दें कि आतंकवाद पर दोहरे रवैये के कारण पाकिस्तान पर भारत और विश्व समुदाय के द्वारा लगातार दबाव बनाया जा रहा है.

रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, पाकिस्तान के गृह राज्य मंत्री शहरयार खान अफरीदी ने कहा कि पाकिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी व्यक्ति या किसी देश के खिलाफ नहीं होगा और वह किसी को अपने मामले में हस्तक्षेप नहीं करने देगा.

इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित संगठनों के खिलाफ बिना किसी भेदभाव के कार्रवाई की जा रही है. मंत्री ने कहा कि नए पाकिस्तान में कानून का राज स्थापित होगा.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित संगठनों के 44 सदस्यों को हिरासत में लिया गया गया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में मुफ्ती अब्दुर राउफ और हम्माद अजहर भी शामिल है.

इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा निर्दिष्ट सभी प्रतिबंधित संगठनों से जुड़े लोगों और इकाईयों के खिलाफ प्रतिबंधों के कार्यान्वयन के लिए प्रक्रिया को कारगर बनाने का आदेश जारी किया है.

और पढ़ें : पाकिस्तान नेवी बोल रही है झूठ, जो वीडियो जारी किया वो है 3 साल पुराना

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (जब्ती) आदेश, 2019 को पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) अधिनियम, 1948 के प्रावधानों के अनुसार जारी किया गया है. इस आदेश की व्याख्या करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा था कि इसका मतलब है कि सरकार ने देश में चल रहे सभी अवैध संगठनों पर नियंत्रण कर लिया है.

पाकिस्तान का झूठ दुनिया के सामने

इन 44 सदस्यों को गिरफ्तार करने के दावों के बीच पाकिस्तान का एक और झूठ सोमवार को दुनिया के सामने आया. पाकिस्तान ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिद सईद के जमात-उद-दावा (जेयूडी) और खैराती इकाई फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) पर प्रतिबंध नहीं लगाया है.

पाकिस्तान ने दोनों संगठनों को 'अंडर वॉच' कैटगरी में रखा है जबकि 21 फरवरी को उसने घोषणा की थी कि इन संगठनों पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिया है.

और पढ़ें : पाकिस्तान के बयान से मसूद अजहर को UN में वैश्विक आतंकी घोषित करने में भारत को मिली मजबूती

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के खिलाफ पाकिस्तान ने अब तक कोई नई कार्रवाई नहीं की है.

आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के ढुलमुल रवैये के कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तीन स्थायी सदस्यों अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने हाल ही में एक बार फिर मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने और प्रतिबंध सूची में डालने के लिए प्रस्ताव लाया था. इस प्रस्ताव पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख 13 मार्च है. भारत इसे लेकर चीन सहित सुरक्षा परिषद के सभी स्थायी और अस्थायी सदस्यों के संपर्क में है.