logo-image

पाकिस्तान में चंद पलों में डूबे 1000 करोड़ रुपए, स्टॉक एक्सचेंज 800 अंक टूटा, और बढ़ेगी दिक्कत

शुक्रवार को पाकिस्तान रुपया ऐसा गिरा कि देखते ही देखते कराची स्टॉक एक्सचेंज 800 अंक से अधिक टूट गया. यानी चंद पलों में ही पाकिस्तानी निवेशकों के 1000 करोड़ रुपए से अधिक डूब गए.

Updated on: 17 May 2019, 04:31 PM

highlights

  • कराची स्टॉक एक्सचेंज कुछ घंटों के दौरान ही 800 अंक से ज्यादा टूटा.
  • आर्थिक विशेषज्ञों का दावा आने वाले दिनों में और बिगड़ेंगे हालात.
  • इमरान खान के प्रति लोगों का बढ़ रहा है गुस्सा, हुआ मोहभंग.

इस्लामाबाद.:

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से पिछले दिनों छह अरब डॉलर का बेल आउट पैकेज मिलने और चीन व सउदी अरब से पहले ही मिल चुकी आर्थिक मदद के बावजूद पाकिस्तान (pakistan) की आर्थिक रीढ़ कमजोर होती जा रही है. पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के तमाम प्रयासों के बावजूद शुक्रवार को पाकिस्तान रुपया ऐसा गिरा कि देखते ही देखते कराची स्टॉक एक्सचेंज 800 अंक से अधिक टूट गया. यानी चंद पलों में ही पाकिस्तानी निवेशकों (Investors) के 1000 करोड़ रुपए से अधिक डूब गए. विशेषज्ञ कह रहे हैं कि आने वाले दिन पाकिस्तान सरकार और अवाम के लिए अच्छे साबित नहीं होने वाले.

यह भी पढ़ेंः गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती पर पाकिस्तान में जारी होने वाले सिक्के और डाक टिकट का डिजाइन मंजूर

आईएमएफ के पैकेज से बढ़ी ज्यादा बेचैनी
पाकिस्तान के आर्थिक विशेषज्ञों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के 6 अरब डॉलर के सशर्त बेल ऑउट पैकेज (BailOut Package) ने लोगों की पेशानी पर बल डाल दिए हैं. मीडिया लगातार संकेत दे रहा है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तानी रुपया और कमजोर हो सकता है. इससे महंगाई कहीं तेजी से बढ़ेगी. इसकी वजह यह है कि पाकिस्तान अपनी जरूरत का कच्चा तेल (Crude Oil) विदेशों से खरीदता है. इसके अलावा रोजमर्रा की कई जरूरी चीजें भी विदेशों से मंगाई जाती है. जाहिर है इमरान खान (Imran Khan) के लिए विदेशों से सामान आयात करना काफी महंगा होगा.

यह भी पढ़ेंः साध्वी प्रज्ञा के गोडसे पर बयान से पीएम नरेंद्र मोदी भी आहत, कहा दिल से कभी माफ नहीं करूंगा

पाकिस्तान के शेयर बाजार में भूचाल
पाकिस्तान शेयर बाजार (KSE) में कारोबार करने वाले ट्रेडर्स का कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ती चिंताओ और रुपये में आई कमजोरी का असर पाकिस्तानी शेयर बाजार पर दिख रहा है. अगर सरकार की ओर से पुख्ता कदम नहीं उठाए गए, तो शेयर बाजार की गिरावट और गहरा सकती है. आईएमएफ के साथ हुए समझौते के बाद मिले आईएमएफ के पैकेज से करेंसी बाजार पर दबाव बढ़ा है. साथ ही, करेंसी में कारोबार करने वाले ट्रेडर्स का कहना है कि अभी तक सरकार और आईएमएफ के बीच हुई डील की शर्तों का खुलासा नहीं हुआ है. ऐसे में सभी निवेशक और कारोबारियों की चिंताएं बढ़ी हुई है. इसीलिए वह तेज़ी से रुपया बेच रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः सातवें चरण के चुनाव से पहले EC सख्‍त, स्टार प्रचारक और बड़े नेता मीडिया से रहें दूर

इमरान खान ने डॉलर ले जाने पर लगाई पाबंदी
गल्फ न्यूज में छपी खबर के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपये के अवमूल्यन को रोकने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश से बाहर जाने वाले व्यक्ति पर अमेरिकी डॉलर (American Dollor) ले जाने पर पाबंदी लगा दी है. अब पाकिस्तान से बाहर जाने वाला शख्स अपने साथ सिर्फ 3000 अमेरिकी डॉलर ले सकता है. पहले ये सीमा 10,000 अमेरिकी डॉलर थी.