logo-image

पाकिस्तान का नया पैंतरा, कुलभूषण जाधव पर चला सकता है आतंकवाद का मुकदमा

पाकिस्तानी जेल में मौत की सजा काट रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर कई दूसरे आरोप लगाकर मुकदमा चलाया जाएगा। पाकिस्तान ने कुलभूषण पर आतंकवाद और गड़बड़ी फैलाने का आरोप लगाया गया है।

Updated on: 06 Feb 2018, 05:14 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी जेल में मौत की सजा काट रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर कई दूसरे आरोप लगाकर मुकदमा चलाया जाएगा। पाकिस्तान ने कुलभूषण पर आतंकवाद और गड़बड़ी फैलाने का आरोप लगाया गया है।

पिछले साल अप्रैल में 47 साल के जाधव को पाकिस्तान की मिलिटरी कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। पाकिस्तान ने दावा किया था कि जाधव को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था और वो ईरान के रास्ते वहां आया था। वहां की सरकार ने जासूसी करने का आरोप लगाया है। हालांकि भारत ने इन सभी आरोपों को खारिज किया है।

भारत जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कोर्ट भी गया था और मौत की सजा पर रोक लगाई थी।

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से कहा है कि जाधव के खिलाफ आतंकवाद और गड़बड़ी फैलाने जैसे कई तरह के आरोप लगाए गए हैं औऱ उन आरोपों के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

और पढ़ें: भारत ने परमाणु सक्षम अग्नि-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

डॉन के अनुसार अधिकारी ने कहा है कि जाधव पर जासूसी के आरोप के तहत मुकदमा पूरा हो चुका है और अभी दूसरे कई मामले हैं जिसके आधार पर मुकदमा किया गया है।

अखबार ने कहा है कि अधिकारियों ने दावा किया है कि पाकिस्तान भारत से कई बार 13 भारतीय अधिकारियों से बात करने का आग्रह कर चुका है ताकि इस मामले में आगे जानकारी ली जा सके। लेकिन भारत इस दिशा में उदासीन रवैया अपना रहा है।

पाकिस्तानी सूत्रों ने जिन 13 भारतीय अधिकारियों से पूछताछ करना चाहते हैं उनका नाम बताने से इनकार कर दिया है। साथ ही कहा है, 'हम जाधव के हैंडलर्स तक पहुंचना चाहते हैं।'

पाकिस्तान ने जाधव के नेवी सर्विस की फाइल, बैंक रेकॉर्ड्स, पेंशन, और पासपोर्ट जारी किये जाने से संबंधित जानकारी मांगी है। साथ ही पाकिस्तान जानना चाहता है कि जो पासपोर्ट जारी किया गया है वो फर्जी या सही है।

इसके अलावा पुणे और मुंबई में जाधव की संपत्ति आदि के बारे भी जानकारी मांगी है।

और पढ़ें: श्रीनगर में अस्पताल पर हमला कर साथी को ले भागे आतंकी, पुलिसकर्मी शहीद