logo-image

शाहिद खकान अब्बासी बने पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री, 221 मतों से जीता चुनाव

शाहिद खकान अब्बासी पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने अंतरिम प्रधानमंत्री पद का चुनाव 221 मतों से जीता।

Updated on: 01 Aug 2017, 07:25 PM

highlights

  • शाहिद खकान अब्बासी पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री बन गए हैं
  • अब्बासी ने अंतरिम प्रधानमंत्री पद का चुनाव 221 मतों से जीता

नई दिल्ली:

शाहिद खकान अब्बासी पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने अंतरिम प्रधानमंत्री पद का चुनाव 221 मतों से जीता। शाहिद अब्बासी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार के तौर पर सर्वसम्मति से चुना गया था।

अंतरिम प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज नेशनल एसेंबली का एक सत्र बुलाया था।

शाहिद अब्बासी का मुकाबला अवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के नेता शेख रशीद, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने खुर्शीद शाह तथा नवीद कमर, जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के साहिबजादा तारिकुल्लाह और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के किश्वर जेहरा से था।

इसे भी पढ़ें: आतंकी हाफिज सईद 2 महीने और रहेगा नजरबंद, जनवरी में हुआ था कैद

अब्बासी अगले 45 दिनों तक देश के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ सांसद का चुनाव लड़कर नैशनल असेंबली पहुंचेंगे। इसके बाद उन्हें देश के अगले प्रधानमंत्री की शपथ दिलाई जाएगी। शहबाज, नवाज शरीफ के छोटे भाई है। 

उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय ने पनामा पेपर मामले में नवाज शरीफ को दोषी ठहराते हुए उन्हें प्रधानमंत्री पद के अयोग्य करार दिया, जिसके बाद नवाज ने इस्तीफा दे दिया।

इस्तीफे के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री व नवाज के भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने के लिए उनके संसद सदस्य बनने तक पीएमएल-एन ने अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री नामित किया था। केंद्र सरकार का अभी 10 महीने का कार्यकाल बचा हुआ है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने कहा अंतरराष्ट्रीय मीडिया करता है पक्षपात, भारत को बताया ढोंगी