Pakistan Election Results 2018 LIVE Updates: जीत गए इमरान, वोटों की गिनती जारी, सरकार बनाने के लिए चाहिए 137 सीट

पाकिस्तान में बुधवार को नई सरकार के गठन के लिए हुए मतदान के बीच हिंसा व आत्मघाती हमले में करीब 37 लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

News State Bureau  |   Updated On : July 26, 2018 01:24 PM
इमरान की पार्टी को बढ़त

इमरान की पार्टी को बढ़त

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान में वोटों की गिनती जारी है। अभी तक के रुझानों के मुताबिक PTI 113, PML(N) 64, PPP 43 सीटों पर आगे चल रही है। कुल 272 सीटों में 267 सीटों के रुझान अबतक सामने आए हैं।

इमरान खान इस्लामाबाद के NA 53 से जीत गए हैं। उन्हें 92891 वोट मिला है जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को 44314 वोट मिला है।

PML(N) के शहबाज शरीफ, PPP के बिलावल भुट्टो, MMA के फजल उर रहमान, जमात ए इस्लामी के सिराज उल हक अपनी-अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं।

बता दें कि पाकिस्तान में बुधवार को नई सरकार के गठन के लिए हुए मतदान के बीच हिंसा व आत्मघाती हमले में करीब 37 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। कुछ मतदाता केंद्रों पर मतदान खत्म होने के तुरंत बाद मतों की गिनती शुरू हो गई।

LIVE अपडेट्स

# पाक सेना के लिए भारत-पाकिस्तान का रिश्ता हमेशा ख़ास रहा है। पाक सेना हर सरकार की सीमा रेखा तय करती है, चाहे वह नवाज की सरकार हो या जरदारी की या इमरान की। इसलिए मुझे नहीं लगता कि भारत-पाक रिश्तों पर ज्यादा फर्क पड़ने वाला है।

# पाक चुनाव में इमरान को मिल रहे बढ़त पर शशि थरूर ने कहा, 'इसमें हैरानी की कोई बात नहीं है। कई सालों तक हमने भी सुना था कि सेना को बदलाव चाहिए, उन्हें नवाज शरीफ और उनकी पार्टी से बदलाव चाहिए था। सेना को इमरान में सबसे बेहतर विकल्प नजर आता है।'

# रुझान के मुताबिक, पीटीआई 119 सीटों पर आगे है जबकि पीएलएमएन 61 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। पीपीपी 40 सीटों पर आगे चल रही है। बहुमत के लिए 137 सीट चाहिए।

पीटीआई (119) सीट, पीएमएलएन (61) सीट पर और पीपीपी (40) सीट  पर आगे: जियो न्यूज

# इस्लामाबाद के NA 53 से इमरान खान को 92891 वोटों से मिली जीत, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को 44314 वोट मिले हैं।

जियो न्यूज के अनौपचारिक रुझानों के मुताबिक, इमरान खान ने एनए-53 इस्लामाबाद 2 से मिली जीत

# पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान एनए-131 लाहौर सीट पर 8,033 वोटों से आगे।

# पाकिस्तान चुनाव में इमरान की पार्टी को भारी बढ़त

# PML(N) के शहबाज शरीफ अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं।

# PPP के बिलावल भुट्टो अपनी सीट पर चुनाव हार गए हैं।

बता दें कि अधिकांश लोग बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में मारे गए हैं। 

जियो न्यूज के मुताबिक, इस हमले में मतदान केंद्र के पास उप महानिरीक्षक अब्दुल रज्जाक चीमा के काफिले को निशाना बनाया गया। हालांकि, हमले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षित बच गए, लेकिन कुछ पुलिसकर्मियों सहित 31 लोग मारे गए। 

सिविल अस्पताल क्वेटा के अधिकारियों ने हताहतों की पुष्टि की है।

लोग तमीर-ए-नौ मॉडल स्कूल में वोट डालने जा रहे थे, इलाके में काफी भीड़ थी। विस्फोट के बाद मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया कुछ देर के लिए बाधित हो गई और बाद में यहां फिर से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

हालांकि, मतदान केंद्र आधिकारिक तौर पर सुबह आठ बजे खुले, लेकिन उत्साही मतदाताओं को सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े देखा गया। इस बीच पीएमएल-एन ने मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखकर समय में एक घंटे की बढ़ोतरी करने की मांग की।

निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक, चुनाव का अंतिम परिणाम गुरुवार सुबह या दोपहर तक आने की उम्मीद है।

एक्सप्रेस न्यूज के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के नवान काली में एक मतदान केंद्र के बाहर अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के कार्यकर्ताओं के साथ झड़प में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। 

एक अन्य व्यक्ति की दिघरी क्षेत्र में मिरपुरखास मतदाता केंद्र के बाहर गोलीबारी में मौत हो गई।

एक और अलग घटना में, लरकाना के राजनीतिक शिविर के बाहर धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए।

मतदाताओं को खबर पख्तूनख्वाह में मतदान केंद्र ले जा रही एक मिनी जीप गहरी खाई में गिर गई। इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई।

निर्दलीय उम्मीदवार जिब्रान नसीर ने कहा कि तहरीक-ए-लब्बाकि पाकिस्तान समर्थकों ने कराची के चांडियो गांव के एक सुविधा केंद्र पर हमला किया।

आम चुनाव में राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली की कुल 849 सीटों के लिए 12,570 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। करीब 10.6 करोड़ लोग मतदान करने के योग्य हैं। 

मुख्य मुकाबला शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), बिलावल भुट्टो जरादारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच है।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने 25 जुलाई को देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है, ताकि बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें।

एक चुनाव अधिकारी के मुताबिक, 5,878 मतदान केंद्रों को अत्यधिक संवेदनशील घोषित किया। पंजाब और इस्लामाबाद में 5,487, खैबर पख्तूनवा और संघ शासित कबायली इलाके (फाटा) में 3,874 और बलूचिस्तान में 1,768 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

यह चुनाव पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए काफी महत्वपूर्ण है। भ्रष्टाचार के आरोप में उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था और मौजूदा समय में वह और उनकी बेटी मरयम भ्रष्टाचार के आरोप में जेल की सजा काट रहे हैं।

पाकिस्तान के इतिहास में यह दूसरा चुनाव है, जिसमें एक सरकार ने अपने कार्यकाल को पूरा किया है। पाकिस्तान के 1947 में अस्तित्व में आने के बाद लंबे समय तक यहां सैन्य शासन रहा है।

और पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव: इमरान खान बन सकते हैं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, रुझानों में PTI को मिली बढ़त

First Published: Thursday, July 26, 2018 07:43 AM

RELATED TAG: Pakistan Election, General Election 2018, Pakistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो