अफगानिस्तान में शांति बहाली में भारत की भूमिका पर अमेरिकी रुख से पाकिस्तान असहमत

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी का कहना है कि पाकिस्तान, अमेरिका के इस विचार से सहमत नहीं है कि अफगानिस्तान में शांति बहाली में भारत को भूमिका निभानी है।

  |   Updated On : September 03, 2018 07:36 PM
पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:  

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी का कहना है कि पाकिस्तान, अमेरिका के इस विचार से सहमत नहीं है कि अफगानिस्तान में शांति बहाली में भारत को भूमिका निभानी है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा आंतरिक व बाह्य सुरक्षा मुद्दों पर एक मत हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का पूरी तरह से स्पष्ट मत है कि 'अफगानिस्तान में भारत को कोई भूमिका नहीं है।'

नव निर्वाचित प्रधानमंत्री व सेना प्रमुख ने विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की है। 'द न्यूज इंटरनेशनल' ने सोमवार को फवाद के बयान के हवाले से कहा कि अमेरिका, भारत को अफगानिस्तान में भूमिका देना चाहता है लेकिन पाकिस्तान को यह मंजूर नहीं है।

हालांकि, उन्होंने बैठकों में होने वाली चर्चाओं के हवाले से कहा कि पाकिस्तान व अमेरिका इस बात पर सहमत हैं कि अफगानिस्तान में स्थायित्व के बाद अमेरिका को वहां से जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र के सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है।

दैनिक के अनुसार, मंत्री ने कहा कि भारत का एक वर्ग पाकिस्तान को कमजोर करना चाहता है और दूसरा वर्ग पाकिस्तान के साथ शांतिपूर्ण सह अस्तित्व चाहता है। उन्होंने कहा कि भारत में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में भारतीय नेतृत्व मुद्दों पर बातचीत की पाकिस्तान की इच्छा पर शायद सकारात्मक प्रतिक्रिया न दे सके।

और पढ़ें : पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अमेरिका की आर्थिक मदद रोकने को किया खारिज, कहा- 30 करोड़ डॉलर की मदद कभी थी ही नहीं

First Published: Monday, September 03, 2018 07:26 PM

RELATED TAG: Pakistan, America, Usa, Imran Khan, Afganistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो