logo-image

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के हथियारों के लाइसेंस किये रद्द

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर पाकिस्तान ने एक बार फिर कार्रवाई करते हुए उसके 44 हथियारों के लाइसेंस रद्द कर दिये हैं।

Updated on: 21 Feb 2017, 07:21 PM

highlights

  • पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद के 44 हथियारों के लाइसेंस किये रद्द
  • पंजाब प्रांत के गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, हाफिज के करीबियों पर भी हुई कार्रवाई
  • लाहौर में नजरबंद है पाकिस्तान, पिछले दिनों पाक ने ATA में डाला था

 

नई दिल्ली:

2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर पाकिस्तान ने एक बार फिर कार्रवाई करते हुए उसके 44 हथियारों के लाइसेंस रद्द कर दिये हैं। पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज और उसके करीबियों पर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए कार्रवाई की है।

 

पंजाब प्रांत के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, 'पंजाब के गृह मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों से हाफिज सईद और उसके सहायकों को जारी 44 लाइसेंस रद्द कर दिए हैं।' अधिकारी ने कहा, 'यह कार्रवाई सईद के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत (एफआईएफ) के खिलाफ कार्रवाई का हिस्सा है।'

पिछले दिनों पंजाब सरकार ने हाफिज को एंटी टेररिज्म एक्ट (ATA) के दायरे में लाया था। एटीए सूची में जिसका भी नाम आता है, तो ऐसा माना जाता है कि उसका किसी न किसी रूप में आतंकियों से संबंध है। जिसके बाद उसके यात्रा पर प्रतिबंध लग जाता है और उसकी संपत्तियों की जांच की जाती है।

इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने 30 जनवरी को सईद और जमात-उद-दावा के 4 अन्य नेताओं को लाहौर में 90 दिनों के लिए नजरबंद किए जाने का आदेश दिया था। इसके अलावा हाफिज सईद और उसके संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इन्सानियत से जुड़े 37 सदस्यों को ऐग्जिट कंट्रोल लिस्ट में रखा गया है। इस प्रतिबंध के चलते ये लोग पाकिस्तान छोड़कर किसी दूसरे देश नहीं जा सकते।

और पढ़ें: RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का ऐलान '99 रुपए में एक साल के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप देंगे'

पीटीआई की खबर के मुताबिक गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि जमात और फलाह-ए-इन्सानियत ऐसी गतिविधियों में शामिल रहे हैं, जो देश की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। इनकी गतिविधियां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर पाकिस्तान की सहमति के खिलाफ हैं। इन दोनों संगठनों को 1997 के ऐंटी टेररिज्म ऐक्ट की दूसरी अनुसूची में रखा गया है।

और पढ़ें: शाही शादी पर जम्मू-कश्मीर सरकार की पाबंदी, तय की मेहमानों की संख्या