logo-image

UN में भारत के रुख से तिलमिलाए पाकिस्तान ने लाहौर में भारतीय उच्चायुक्त का लेक्चर किया रद्द

पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि इसको लेकर विदेश कार्यालय से मंजूरी नहीं ली गई थी जिस वजह से इसे रद्द करना पड़ा.

Updated on: 05 Oct 2018, 11:44 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की होने वाली बैठक से अलग रखी गई मुलाकात को नई दिल्ली की तरफ से रद्द किए जाने के आदेश के बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है. इसी तिलमिलाहट में पाकिस्तान ने इस्लामाबाद के लाहौर में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया की ओर से दिए जाने वाले लेक्चर को रद्द कर दिया है.

हालांकि पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि इसको लेकर विदेश कार्यालय से मंजूरी नहीं ली गई थी जिस वजह से इसे रद्द करना पड़ा.

पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायुक्त के अधिकारी के अनुसार बिसारिया को नैशनल स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में गुरुवार को लेक्चर देने का न्योता दिया गया था. सिविल सेवा से जुड़े अधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाला यह संस्थान शिक्षाविदों, पेशेवरों और अन्य गणमान्य हस्तियों को गेस्ट लेक्चर के रूप में नियमित रूप से आमंत्रित करता है.

और पढ़ेंं: करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान का सामने आया असली चेहरा, कहा- भारत करे बात तभी खुलेगा रास्ता

उन्होंने कहा, 'NSPP लाहौर ने बिसारिया को 4 अक्टूबर को गेस्ट लेक्चर के रूप में बुलाया था, लेकिन भारतीय उच्चायोग को बताया गया कि लेक्चर रद्द कर दिया गया है. आयोग को उनके लेक्चर की नई तारीख के बारे में सूचित किया जाएगा.'

उन्होंने कहा, 'प्रबंधन को बताया गया है कि किसी राजदूत को लेक्चर के लिए बुलाए जाने पर विदेश मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत होती है.'

गौरतलब है कि इससे पहले बिसारिया को हसन अब्दाल में गुरुद्वारा पंजा साहिब के दर्शन से रोक दिया गया था. पाकिस्तान सरकार ने दावा किया था कि ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है. 

और पढ़ें: Exclusive: भारत के लिए क्यों अहम है S-400 एयर डिफेंस सिस्टम, चीन पाकिस्तान आएंगे जद में

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका से भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरू कराने में भूमिका अदा करने का अनुरोध किया था जिसे ट्रंप प्रशासन ने खारिज कर दिया था.