logo-image

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका में मेक्सिकी प्रवासियों की संख्या घटी

मेक्सिको के लोगों का अमेरिका में प्रवास करने की दर में 1970 के दशक के बाद से पहली बार कमी देखने को मिली है।

Updated on: 26 Jan 2017, 04:19 PM

highlights

  • 1970 के दशक के बाद से पहली बार मेक्सिकी प्रवासियों की संख्या घटी
  • सीईएमएलए के अनुसार 2008 से मेक्सिको से प्रवासन में कमी आई है

नई दिल्ली:

मेक्सिको के लोगों का अमेरिका में प्रवास करने की दर में 1970 के दशक के बाद से पहली बार कमी देखने को मिली है। इस बात की जानकारी मैक्सिको की सरकार और अंतर्राष्ट्रीय डेटा से मिली।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनते ही लोगों से किए गए चुनावी वादों पर अमल करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में ट्रंप ने यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने वाले अध्यादेश पर बुधवार को हस्ताक्षर कर दिए हैं। अब अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाई जाएगी।

लैटिन अमेरिकी मौद्रिक अध्ययन केंद्र (सीईएमएलए) के अनुमान के मुताबिक, 2008 से मेक्सिको से प्रवासन में कमी आई है। रिपोर्ट की माने तो 1990 से लेकर 2007 तक बड़ी संख्या में मैक्सिको के लोग अमेरिका में रहने के और काम-काज के तलाश में आ रहे थे।

सीईएमएलए ने बताया कि कर्मचारियों की मांग में कमी, स्वदेश भेजने, सीमा पर नियंत्रण और एरिजोना जैसे राज्यों में अप्रवासियों के खिलाफ बढ़ती विरोध के कारण अमेरिका में मेक्सिको के लोगों का प्रवासन अब कम हो रहा है।

इन सभी कारणों से मेक्सिको के लोगों में अमेरिका जाने की इच्छा में कमी आई है और कई लोग स्वदेश वापस लौट रहे हैं। एक सर्वेक्षण में पता चला है कि 2007 में 21 फीसदी के मुकाबले 2012 में मेक्सिको से अमेरिका सिर्फ 11 फीसदी लोग ही गए है।

इसे भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का दिया आदेश

व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने घरेलू सुरक्षा विभाग का दौरा किया। उन्होंने दक्षिणी सीमा पर एक बड़े बैरियर का निर्माण शुरू करने का आदेश दिया।
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा बैरियर बनाने से अवैध शरणार्थियों और नशीली दवाओं के तस्करों को रोका जा सकेगा।

मैक्सिको और अमेरिका की सीमा पर 2,000 मील लंबी दीवार बनाना ट्रंप के चुनावी वादों में से एक था। उन्होंने अपने चुनाव अभियान के दौरान वादा किया था और जिसे लेकर उनकी पड़ोसी देश मैक्सिको से ठन गई थी।

इसे भी पढ़ेंः ट्रंप ने ओबामा की विदेश नीति को दिया पहला 'झटका'

उन्होंने कहा था कि अप्रवासियों को रोकने के लिए मैक्सिको से लगी अमेरिकी सीमा पर दो हजार मील लंबी दीवार बनाई जाएगी और इसपर जो आठ अरब डॉलर का खर्च आएगा वो मैक्सिको से लिया जाएगा।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)