logo-image

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेताया, कहा- अभी मिलेंगे 'और गिफ्ट'

हान तेई ने चेतावनी भरे अंदाज़ में कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया से अभी और गिफ्ट मिलेंगे।

Updated on: 06 Sep 2017, 02:40 AM

नई दिल्ली:

हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया ने अमेरिका को एक बार फिर से चेतावनी भरे अंदाज़ में आने वाले दिनो में 'और भी तोहफ़े' के लिए तैयार रहने को कहा है।

डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के यूनाइटेड नेशंस स्थित एंबेसडर हान तेई सॉन्ग ने बताया, 'मुझे या बताते हुए गर्व हो रहा है कि दो दिन पहले 3 सितंबर को DPRK ने हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण कर लिया है। यह परीक्षण हमारे परमाणु शक्ति बनने की योजना के मद्देनगर किया गया है।'

उत्तर कोरियाई एंबेसडर ने अमेरिका को संबोधित करते हुए कहा, 'हाइड्रोजन बम परीक्षण हमारी कामयाबी है और अमेरिका के लिए गिफ्ट।'

हान तेई ने चेतावनी भरे अंदाज़ में कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया से अभी और गिफ्ट मिलेंगे।

बता दें कि उत्तर कोरिया ने रविवार को दावा किया कि उसने हाइड्रोजन बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसे अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) में लोड किया जा सकता है। सीएनएन के मुताबिक, यह देश का छठा और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पद संभालने के बाद पहला परमाणु परीक्षण है।

हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद नॉर्थ कोरिया पर भड़का अमेरिका, जापान के साथ मिलकर ट्रंप कसेंगे लगाम

जिसके बाद अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने जवाब देते हुए कहा था कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाया तो फिर इसका व्यापक सैन्य कार्रवाई से जवाब दिया जाएगा।

उत्तर कोरिया के इस कदम की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने भी निंदा की है। ब्रिक्स देशों ने भी उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण की कड़ी निंदा की।

नौवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद जारी घोषणापत्र के अनुसार, 'हम कोरियाई प्रायद्वीप में जारी तनाव और परमाणु परीक्षणों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और जोर देकर कहते हैं कि इस समस्या का समाधन केवल संबंधित पक्षों के साथ सीधी बातचीत और शांतिपूर्ण तरीकों से ही किया जा सकता है।'

राष्ट्रपति ट्रंप इससे पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि जो भी देश उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करेगा, हम उसके साथ व्यापार करना बंद कर सकते हैं। ऐसे में उत्तर कोरिया का 'और गिफ्ट के लिए तैयार रहने' वाला बयान आने वाले किसी बड़े संकट की घंटी तो नहीं।

हाइड्रोजन बम परीक्षण: नॉर्थ कोरिया को अमेरिका की दो टूक, कहा- खतरा लगा तो कार्रवाई से नहीं हिचकेंगे