logo-image

अमेरिका, उत्तर कोरिया के प्रतिनिधियों की स्टॉकहोम में मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी बैठक की तैयारियों के मद्देनजर अमेरिका और उत्तर कोरिया के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने यहां मुलाकात की.

Updated on: 19 Jan 2019, 09:12 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बीच दूसरी बैठक की तैयारियों के मद्देनजर अमेरिका और उत्तर कोरिया के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने यहां मुलाकात की. स्वीडन के समाचार पत्र डेजन्स नाइहीटर (डीएन) ने यह जानकारी दी.

समाचार पत्र के हवाले से समाचार एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री चो सोन हुई एक अज्ञात स्थल पर अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक छोटी टीम के साथ राउंडटेबल वार्ता के लिए स्वीडिश राजधानी स्टॉकहोम में थे.

समाचार पत्र ने शुक्रवार को बताया कि वार्ता में शामिल होने वाले विदेशी राजनयिकों में उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टीफन बाइगन भी थे.

इसे भी पढ़ें: अरुण जेटली ने राफेल डील में दाम बढ़ने की खबर को 'बकवास अंकगणित' बताया, रिपोर्ट को किया खारिज

स्वीडन के विदेश मंत्री मार्गोट वालस्ट्रॉम और विदेश मामलों की स्टेट सेक्रेटरी एनिका सोडर ने भी प्रतिनिधियों से मुलाकात की.

बता दें कि कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन को एक पत्र भेजा है. अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर चल रही वार्ता के एक जानकार सूत्र ने सीएनएन को इसकी जानकारी दी.

सूत्र के मुताबिक, उत्तर कोरिया के पूर्व खुफिया प्रमुख किम योंग चोल दोनों देशों के प्रमुखों की आगामी बैठक को अंतिम रूप देने के लिए अमेरिका का दौरा कर सकते हैं. वह इस वार्ता के लिए उत्तर कोरिया की ओर से शीर्ष वार्ताकार भी हैं.