logo-image

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को फिर ललकारा, दी भारी कीमत चुकाने की धमकी

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसके खिलाफ लाए नए प्रतिबंध लागू करने के अमेरिका के प्रस्ताव के बाद भारी कीमत चुकाने की धमकी दी है।

Updated on: 11 Sep 2017, 01:10 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसके खिलाफ लाए नए प्रतिबंध लागू करने के अमेरिका के प्रस्ताव के बाद भारी कीमत चुकाने की धमकी दी है। 

कोरिया के विदेश मंत्रालय ने बताया, 'अगर अमेरिका द्वारा प्रस्तावित अवैध व गैर-कानूनी कड़े प्रतिबंधों के प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो अमेरिका को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।'

मंत्रालय ने अपने बयान में चेतावनी देते हुए कहा, 'उत्तर कोरिया किसी भी हद तक जवाबी कदम उठाने के लिए तैयार है।' बयान में जोर देकर कहा गया है कि 'अमेरिका को ऐसे दर्द और तकलीफ से गुजरना पड़ेगा, जो उसने अब तक के अपने इतिहास में कभी नहीं झेला होगा।'

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने कहा, हाइड्रोजन बम परीक्षण एक 'बड़ी जीत'

उत्तर कोरिया के मुताबिक, अमेरिका उनके ऊपर वैध आत्मरक्षक कदमों का विरोध करने के बहाने उस पर पूरी तरह दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।

उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने कोरियाई प्रायद्वीप पर मंडराते खतरे और अमेरिका के बढ़ते शत्रुताजनक कदमों और परमाणु खतरों से निपटने के लिए बेहद शक्तिशाली थर्मोन्यूक्लियर हथियार विकसित किया है।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को अपना सबसे शक्तिशाली छठा परमाणु परीक्षण किया था। किम जोंग उन ने इसे उत्तर कोरिया की महान जीत बताया था। 

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को चेताया, कहा- अभी मिलेंगे 'और गिफ्ट'

अमेरिका ने जापान और दक्षिण कोरिया के समर्थन से उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर मतदान के लिए सोमवार को सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। प्रस्ताव में उत्तर कोरिया को तेल और वस्त्र निर्यात करने और उत्तर कोरियाई नागरिकों के विदेश में काम करने पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रोल का शिकार हुई 'अंगूरी भाभी' शिल्पा शिंदे, लोगों ने कहा 'मोटी'

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें