logo-image

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल का परीक्षण, जापान ने कहा- तीन मिसाइलें उसके एसईजेड में गिरीं

प्रतिबंध के बावजूद परमाणु क्षमता संपन्न उत्तर कोरिया ने सोमवार को चार बैलिस्टिक मिसाइलें जापानी सागर में छोड़ीं।

Updated on: 06 Mar 2017, 09:44 AM

नई दिल्ली:

प्रतिबंध के बावजूद परमाणु क्षमता संपन्न उत्तर कोरिया ने सोमवार को चार बैलिस्टिक मिसाइलें जापानी सागर में छोड़ीं। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने बयान जारी कर कहा कि उत्तर कोरिया के डोंगचांग री-लोंग से मिसाइल लॉन्च किया गया।

जापान ने भी दावा किया है कि उत्तर कोरिया की तरफ से दागे गए मिसाइल में से तीन जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं।

पिछले महीने उत्तर कोरिया ने एक नई तरह की बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण का दावा किया था। ऐसा बताया जा रहा है कि परीक्षण के वक्त साउथ कोरिया के तानाशाह किम जोंग मौजूद थे।

उत्तर कोरिया का यह परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के खिलाफ प्रतिक्रिया के रूप में देखी जा रही है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में भारतीयों पर हो रहे हमले पर भारत ने जताई चिंता, ट्रंप सरकार ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के मिसाइल या परमाणु परीक्षण करने पर पाबंदी लगा रखी है। उत्तर कोरिया ने जिन चार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है साउथ कोरिया उन मिसाइलों का विश्लेषण कर रहा है।

समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, इन मिसाइलों को दागे जाने के बाद साउछ कोरिया के कार्यवाहक राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री हवांग क्यो-आहन ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक का आयोजन किया। ऐसा माना जा रहा है कि इस मिसाइलों की रेंज 1000 किलामीटर से उपर है।

सैन्य अधिकारियों ने आशंका जताई है कि साउथ कोरिया के मिसाइल इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) हो सकते हैं।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद उत्तर कोरिया ने पहली बार मिसाइलों का परीक्षण किया है।

ये भी पढ़ें: Live Ind Vs Aus: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को जल्द करना चाहेगी आउट, 48 रनों की है बढ़त

केजरीवाल का वादा, MCD चुनाव जीतने पर दिल्ली को बना देंगे लंदन