एक बार फिर उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, ट्रंप बोले-हम संभाल लेंगे

नॉर्थ कोरिया का सिरफिरा तानाशाह किम जोंग उन ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। इस खबर की पुष्टि साउथ कोरिया के मिलिट्री अधिकारियों और अमेरिकी मिलिट्री ने की है।

News State Bureau   |   Updated On : November 29, 2017 10:35 AM

नई दिल्ली:  

उत्तर कोरिया का सिरफिरा तानाशाह किम जोंग उन ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। इस खबर की पुष्टि दक्षिण कोरिया के मिलिट्री अधिकारियों और अमेरिकी मिलिट्री ने की है। उत्तर कोरिया ने इसी साल तीन सितंबर को भूमिगत परमाणु परीक्षण भी किया था।

फॉक्स न्यूज के मुताबिक, उत्तर कोरिया के सेन नी से दागी गई यह मिसाइल ने जापानी सागर में गिरने से पहले लगभग 1,000 किलोमीटर का सफर तय किया।

उत्तर कोरिया ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि उन्होंने नई तरह की ICBM मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल का नाम ह्वासॉन्ग 15 है।

यूएस ने कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण स्थानीय समय के हिसाब से 3:00 बजे हुआ। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक मिसाइल का परिक्षण प्योंगसोंग से दक्षिण प्योंग के बीच हुआ।

उत्तर कोरिया के परीक्षण के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, 'हम संभाल लेंगे'। वहीं जापान ने इसे उकसाने वाली कार्यवाही बताया।

दक्षिण कोरिया के मुताबिक, उत्तर कोरिया साल 2018 तक न्यूक्लियर मिसाइल लॉन्च करने में सक्षम हो जाएगा। इसके पहले वह 22 मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने बताया कि दक्षिण कोरिया ने प्रतिक्रियास्वरूप आसपास में मिसाइल दागी ताकि उत्तर कोरिया समझ सके उसकी इस हरकत को आलोचनापूर्ण ढंग से लिया गया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया, 'यह एक ऐसी घटना है, जिसे हम संभाल लेंगे। अमेरिका इसे संभाल लेगा।'

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने ट्वीट कर कहा कि जब मिसाइल हवा में ही थी तभी राष्ट्रपति को इस बात की जानकारी दे दी गई थी।

और पढ़ें: हाफिज की रिहाई से नाराज भारत, कहा-आतंकियों को मुख्य धारा में शामिल करने की साजिश रच रहा पाकिस्तान

और पढ़ें: ट्रंप ने पाकिस्तान को हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा भुगतने की दी चेतावनी

First Published: Wednesday, November 29, 2017 02:22 AM

RELATED TAG: North Korea,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो