logo-image

Nobel Peace Prize 2018: नाडिया मुराद और डेनिस मुकवेगे को मिला शांति का नोबेल पुरस्कार

साल 2018 के नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा कर दी गई है. इस साल शांति क्षेत्र में कार्य करने के लिए डेनिस मुक्वेज और नाडिया मुराद को नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है.

Updated on: 05 Oct 2018, 04:29 PM

नई दिल्ली:

साल 2018 के नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा कर दी गई है. इस साल शांति क्षेत्र में कार्य करने के लिए डेनिस मुक्वेज और नाडिया मुराद को नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया है. बता दें कि इन दोनों ने यौन हिंसा को युद्ध के हथियार की तरह इस्तेमाल होने के खिलाफ प्रयास में अपना बड़ा योगदान दिया है. बताया जाता है कि नाडिया को आईएसआईएस आतंकियों ने अगवा कर लिया था. इसके बाद कई महीनों तक उनके साथ बलात्कार किया.

गौरतलब है कि नाडिया मुराद मलाला युसूफजई के बाद दूसरी सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता हैं. मलाला युसूफजई को साल 2014 में 17 साल की उम्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

बता दें कि रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने फिजिक्स 2018 का नोबेल पुरस्कार लेजर फिजिक्स के क्षेत्र में ग्राउंडब्रैकिंग आविष्कारों के लिए आर्थर अशकिन और संयुक्त रूप से गेरार्ड मोउरो और डोना स्ट्रिकलैंड को दिया जाएगा.

आर्थर अश्किन को ऑप्टिकल ट्वीज़र्ज़ के साथ उनके जैविक प्रणालियों के लिए अनुप्रयोग के लिए नोबेल पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया है. गेरार्ड मोउरो और डोना स्ट्रिकलैंड को उच्च तीव्रता, अल्ट्रा-शॉर्ट ऑप्टिकल प्‍लस को उत्पन्न करने की अपनी विधि के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

वहीं कल स्टॉकहोम, एक अक्टूबर (एएफपी) दो प्रतिरक्षा वैज्ञानिकों (इम्यूनोलाजिस्ट) अमेरिका के जेम्स एलीसन और जापान के तासुकु होन्जो को कैंसर थेरेपी की खोज के लिए चिकित्सा के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गई है.

ज्यूरी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि एलीसन और होन्जो ने शोध किया है कि कैसे शरीर का स्वाभाविक सुरक्षा तंत्र कैंसर से लड़ सकता है.