फिलहाल आपातकाल की कोई योजना नहीं : डोनाल्ड ट्रंप

IANS  |   Updated On : January 12, 2019 11:25 AM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि मेक्सिको के साथ सीमा पर दीवार निर्माण के लिए देश में आपातकाल लगाने की उनकी कोई योजना नहीं है. देश में बीते 21 दिनों से आंशिक सरकारी कामबंदी जारी है. ट्रंप ने शुक्रवार को सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर व्हाइट हाउस राउंडटेबल के दौरान कहा, "हम फिलहाल राष्ट्रीय आपातकाल के बारे में विचार नहीं कर रहे हैं. मैं इसे इतनी जल्दी लगाने नहीं जा रहा हूं."

ट्रंप ने इससे पहले कई मौकों पर कहा था कि यदि सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए उन्हें फंड मुहैया नहीं कराया जाता है तो वह देश में आपातकाल लगाने पर विचार कर सकते हैं. ट्रंप ने दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के फंड की मांग की है, जिसे लेकर डेमोक्रेट्स के साथ उनका गतिरोध जारी है.

इससे पहले अमेरिकी सरकार की आंशिक कामबंदी खत्म करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल स्टाफ के बीच बातचीत हुई, लेकिन यह बातचीत पूरी तरह से बेनतीजा रही. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराए गए बयान के मुताबिक, "वार्ता सकारात्मक रही और दोनों पक्ष एक बार फिर रविवार को मिलने पर सहमत हुए हैं."

ये भी पढ़ें- डेढ़ महीने के भीतर परिवार के 4 लोगों की मौत, सामने आया पुलिस का घिनौना रूप

माइक पेंस डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर की धनराशि की मांग कर रहे हैं, ताकि देश की सीमाओं को अवैध आव्रजकों से सुरक्षित रखा जा सके. लेकिन डेमोक्रेट्स इसका विरोध कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 1.31 करोड़ रुपये के मोबाइल फोन से लदा ट्रक लूटा, हत्थे चढ़े बदमाश तो मिली ये भी चीज

इस गतिरोध की वजह से बजट को लेकर कश्मकश जारी है. शनिवार को सरकारी कामबंदी का 15वां दिन रहा, जिस वजह से अब तक लगभग 80,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है.

First Published: Saturday, January 12, 2019 11:25 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Donald Trump, Democratic Party, Republican Party,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो